राष्ट्रीय

‘बैगा’ जिस जमीन पर काबिज उसी का मालिक : शिवराज

शहडोल, 30 मार्च (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बैगा जनजाति पर सौगातों की बरसात करते हुए कहा है कि प्रदेश में किसी भी बैगा परिवार को बिना जमीन के नहीं रहने दिया जाएगा।

जो बैगा परिवार वर्षा से जिस जमीन पर काबिज है, उसे उसका मालिकाना हक दिया जाएगा। राज्य के शहडोल जिले के लालपुर में आयोजित राज्यस्तरीय बैगा सम्मेलन को संबोधित करते हुए शुक्रवार को चौहान ने कहा, वन भूमि पर वर्षो से काबिज बैगा परिवारों को कोई भी नहीं हटाएगा ऐसे परिवारों को भूमि का पट्टा देने के लिए राज्य में विशेष अभियान चलाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वनाधिकार अधिनियम के तहत जिन बैगा परिवारों को भूमि आवंटित की गई है, ऐसे सभी बैगा परिवारों के खेतों में नि:शुल्क कुओं का निर्माण कराया जाएगा तथा उन्हें डीजल पंप भी उपलब्ध कराया जाएगा। प्रदेश के सभी बैगा परिवारों को आगामी दो वर्षो में पक्के मकान दिए जाएंगे, बैगा भाषा को संरक्षित करने के लिए बैगा भाषा के शिक्षक नियुक्त किए जाएंगे। बैगा संस्कृति को अक्षुण्ण रखने के लिए डिंडौरी में बैगा सांस्कृतिक केंद्र स्थापित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने बैगा समाज के लोगों से अपील करते हुए कहा है कि वे अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दें, शिक्षा देकर उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में गरीब परिवारों की गर्भवती महिलाओं के बैंक खातों में छह माह से नौ माह की समयावधि में उनकी गर्भावस्था के दौरान चार हजार रुपये जमा कर दिए जाएंगे तथा बच्चे के जन्म के बाद ऐसी प्रसूता बहनों को 12 हजार रुपये अलग से दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा किसी व्यक्ति की 60 वर्ष से कम उम्र में मृत्यु पर दो लाख रुपये की राशि उसके परिवार को मुहैया करवाई जाएगी तथा दुर्घटना में मृत्यु होने पर चार लाख रुपये की सहायता ऐसे परिवारों को मुहैया करवाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश में मजदूरी करने वाले सभी जातियों के लोगों से मात्र 200 रुपये का बिजली का बिल लिया जाएगा, इसके लिए सरकार द्वारा रेट तय कर दिया गया है।

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री और उनकी पत्नी साधना सिंह का सम्मान किया गया। इस मौके पर बैगा विकास अभिकरण रामलाल बैगा जिले के प्रभारी मंत्री राजेंद्र शुक्ल, आदिम जाति कल्याण मंत्री अतर सिंह आर्य, सांसद श्री ज्ञान सिंह, जनजातीय आयोग के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह मरावी, जिला पंचायत अध्यक्ष नरेंद्र मरावी, विधायक प्रमिला सिंह, विधायक जयसिंह मरावी, रामलाल रौतेल, मीना सिंह, शिवनारायण सिंह, शहडोल संभाग आयुक्त रजनीश श्रीवास्तव, जिलाधिकारी नरेश पाल, सरपंच लालपुर सज्जन बैगा, गजेंद्र पटेल, इंद्रजीत सिंह छाबड़ा एवं बड़ी संख्या में बैगा समाज के लोग उपस्थित थे।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close