खेल

युवा राष्ट्रीय मुक्केबाजी में हरियाणा की 6 मुक्केबाजों ने जीता स्वर्ण पदक

रोहतक, 30 मार्च (आईएएनएस)| दूसरी युवा राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के अंतिम दिन शुक्रवार को एक बार फिर हरियाणा की महिला मुक्केबाजों ने अपना दबदबा दिखाया और फाइनल में पहुंचीं राज्य की सभी छह मुक्केबाजों ने स्वर्ण पदक अपने नाम किए।

पुरुषों में एसएससीबी के मुक्केबाजों का वर्चस्व रहा। एसएससीबी के पुरुष मुक्केबाजों ने 10 में से नौ स्वर्ण पर कब्जा जमाया।

हरियाणा की जोनी (57-60 किलोग्राम भारवर्ग) बीते साल स्वर्ण से चूक गई थीं, लेकिन इस साल वह पूरे आत्मविश्वास से रिंग में उतरीं और 5-0 के अंतर से जीत हासिल करते हुए सोने के तमगे पर कब्जा जमाया।

जोनी को बीते साल भारत में आयोजित विश्व युवा मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में जगह नहीं मिली थी, लेकिन अब उनके लिए अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में हिस्सा लेने का रास्ता खुल सकता है।

अपने वर्ग का खिताब जीतने के बाद जोनी ने कहा, मैं बीते साल युवा चैम्पियनशिप के फाइनल में हार गई थी और इसी कारण मैं विश्व चैम्पियनशिप में नहीं खेल सकी थी। इस साल मैं राष्ट्रीय चैम्पियन बनना चाहती थी और इसके लिए मैंने काफी मेहनत की। मैंने अपना सौ फीसदी प्रदर्शन किया और अब उम्मीद है कि मुझे अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में देश के लिए खेलने का मौका मिल सकेगा।

57 किलोग्राम भारवर्ग में विश्व युवा मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली साक्षी ने सबकी उम्मीदों पर खरा उतरते हुए स्वर्ण जीता और एक बार फिर राष्ट्रीय चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया।

लेकिन, विश्व चैम्पियनशिप में ही 69-75 किलोग्राम भारवर्ग में रजत जीतने वाली निहारिका गोनेला को उत्तर प्रदेश की आस्था पाहवा के हाथों हार मिली।

पुरुष वर्ग में एसएससीबी के मुक्केबाजों ने सभी 10 वर्गों के फाइनल में जगह बनाई और नौ में जीत हासिल की। 81 किलोग्राम भारवर्ग में सतेंद्र सिंह को हार मिली, लेकिन बाकी के वर्गों में एसएससीबी के मुक्केबाज हावी रहे। सतेंद्र को दमन एवं दीव के रौनक ने हराया।

दिन के पहले मुकाबले (46-49 किलोग्राम भारवर्ग) में एस. बारुन सिंह ने आर. साईं कुमार (एपी) को 4-1 से हराते हुए अपनी टीम को पहला स्वर्ण दिलाया। बारुन की सफलता को दोहराते हुए भावेश कट्टमीणी ने नाओथोई सिंह को 5-0 से हराते हुए 52 किलोग्राम भारवर्ग का स्वर्ण अपने नाम किया। इसी तरह 56 किलोग्राम भारवर्ग में आकाश कुमार ने पवन गुरुं ग (उत्तराखंड) को 5-0 से हराया।

इसके बाद अंकित ने अक्षय कुमार (हरियाणा) को 4-1 से हराते हुए 60 किलोग्राम वर्ग का खिताब अपने नाम किया। 64 किलोग्राम भारवर्ग में आकाश ने मोहित (हरियाणा) को 4-1 से हराया जबकि 69 किलोग्राम भारवर्ग में विजयदीप ने निखिल दुबे (महाराष्ट्र) को 4-1 से मात दी । 75 किलोग्राम भारवर्ग में नितिन ने ईशमत सिंह (उत्तर प्रदेश) को 5-0 से हराकर अपनी टीम को एक और स्वर्ण दिलाया।

81 किलोग्राम भारवर्ग में रौनक के हाथों सत्येंद्र सिंह की 5-0 से शिकस्त ने एसएससीबी के स्वर्ण जीतने के क्रम पर ब्रेक लगाया, लेकिन 91 किलोग्राम भारवर्ग में हिम्मत सिंह ने लक्ष्वाय चहर (राजस्थान) को 5-0 से परास्त कर अपनी टीम को आठवां स्वर्ण दिलाया। इसके बाद 91 किलोग्राम से ज्यादा भारवर्ग में अमन ने मोहित (हरियाणा) को हराकर अपनी टीम को नौवां स्वर्ण दिलाया।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close