Main Slideउत्तर प्रदेशराष्ट्रीय

देश को सबसे लम्बी एलिवेटेड रोड की सौगात, 8 मिनट में गाजियाबाद से पहुंचे दिल्ली

उत्तर प्रदेश  के साथ एक नई उपलब्धि जुड़ गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 30 मार्च को सिंगल पिलर पर बने देश के सबसे लंबे छह लेन वाले एलिवेटेड रोड का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद ही टू व्हीलर और फोर व्हीलर गाड़ियां देश की सबसे बड़ी एलिवेटेड रोड पर रफ्तार से बातें करने लगी।

बता दें कि लोगों को इस रोड के खुलने का बेसब्री से इंतजार था। अब लोग उत्‍तरप्रदेश गेट से राजनगर एक्सटेंशन तक करीब 10.30 किमी लंबी दूरी केवल कुछ ही मिनटों में तय कर सकेंगे। सीएम योगी ने हिंडन एयरफोर्स स्टेशन से करहेड़ा पुल के पास एलिवेटेड रोड का उद्घाटन किया।

एलिवेटेड रोड

227 सिंगल पिलर्स पर छह लेन की 10.30 किलोमीटर लंबी इस रोड को बनने में तीन साल चार महीने से ज्यादा का वक्त लगा है। रोड को बनाने का काम नवंबर 2014 में शुरू हुआ था जो अब जाकर पूरा हुआ है।

एलिवेटेड रोड के उद्घाटन के बाद से गाजियाबाद से रोज नोएडा और दिल्ली जाने वालों लोगों को इसका फायदा मिलेगा। लोगों को लगभग 11 किमी की दूरी तय करने में अब बहुत कम समय लगेगा। लोगों को यूपी गेट से राजनगर एक्सटेंशन तक पहुंचने में महज आठ मिनट का वक्त लगेगा। इस रोड पर वाहनों की गति सीमा 80 किलोमीटर प्रति घंटा तय की गई है।

रोड का निर्माण सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया गया है। इस एलिवेटेड रोड पर कहीं भी यू-टर्न नहीं रखा गया है।

यू-टर्न से हादसे होने का डर रहता है। ये जरूर है कि तीन जगहों पर डिवाइडर स्लैब बनाए गए हैं। एक वसुंधरा से पहले और दो वसुंधरा है बाद। वीवीआइपी के आगमन और जरूरत पड़ने पर डिवाइडर स्लैब को हटाकर यू-टर्न बनाया जा सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, आमतौर पर इन्हें बंद रखा जाएगा।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close