राष्ट्रीय

‘टैलेंट नर्चरिंग प्रोग्राम’ में 1200 बच्चों को मिलेगा शिक्षा का अवसर

नई दिल्ली, 21 मार्च (आईएएनएस)| दक्षिणी दिल्ली में 1200 से अधिक वंचित वर्ग के प्रतिभासंपन्न बच्चों को उनकी क्षमता के आधार पर चयन कर उन्हें शिक्षा का अवसर देने के लिए ‘टैलेंट नर्चरिंग प्रोग्राम’ शुरू किया जाएगा।

डीएलएफ फाउंडेशन ने दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के साथ मिलकर इस कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की है। इस अवसर पर डीएलएफ फाउंडेशन के सीईओ विनय साहनी ने कहा, हमारी विभिन्न प्रकार की सीएसआर परियोजनाओं में से ‘टैलेंट नर्चरिंग प्रोग्राम’ डीएलएफ फाउंडेशन द्वारा शुरू की गई एक विशेष परियोजना है। इसके माध्यम से 1200 से अधिक वंचित वर्ग के प्रतिभासम्पन्न बच्चों को उनकी क्षमता और आय के आधार पर चयन कर शिक्षा का अवसर देना है ।

इसके अलावा डीएलएफ फाउंडेशन उन्हें कोचिंग, परामर्श, सलाह और सॉफ्ट कौशल प्रशिक्षण और पुरस्कार प्रदान करने में भी सहयोग करेगा। ‘स्किल-ए-मिलियन प्रोग्राम’ का उद्देश्य आने वाले आठ से दस सालों में दस लाख युवाओं को कौशल प्रशिक्षण और नौकरी की नियुक्ति प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इससे पहले सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने, बुनियादी मूलभूत सुविधाएं एवं स्वच्छता के संसाधन पहुंचाने के मकसद से डीएलएफ फाउंडेशन ने दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के साथ मिलकर ‘वॉश मॉडल’ कार्यक्रम चलाया गया था।

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की महापौर कमलजीत सहरावत ने ‘वॉश मॉडल’ पर कहा, इस कार्यक्रम के माध्यम से ग्रामीण स्कूलों में शिक्षा के स्तर को बढ़ाया गया और बुनियादी मूलभूत सुविधाएं पहुंचाई गईं। साथ ही, स्कूल में सीसीटीवी कैमरे, बच्चों की शैक्षिक ज्ञान में वृद्धि के लिए उच्च स्तर के शिक्षक एवं सह-पाठ्यक्रम गतिविधियां भी उपलब्ध करवाई गईं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close