उत्तर प्रदेश

इंटरनेशनल बेन्चमार्क टेस्ट में छाए CMS के होनहार, हासिल किया पहला स्थान

लखनऊ। लखनऊ स्थित सिटी मांटेसरी स्कूल के छात्रों ने समय-समय पर विश्व पटल पर देश का मान बढ़ाया है। अब एक बार फिर सिटी मांटेसरी स्कूल के दो छात्रों ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है जिसपर पूरे देश को गर्व होना चाहिए। सीएमएस के दो छात्रों ने इण्टरनेशनल बेन्चमार्क टेस्ट (आईबीटी) में 100 परसेन्टाइल के साथ विश्व में पहली रैंक हासिल कर देश का मान बढ़ाया है। दोनों मेधावी छात्रों को 50-50 हजार का नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

सिटी मांटेसरी स्कूल के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी ऋषि खन्ना ने जानकारी देते हुए बताया कि इंग्लिश सब्जेक्ट के 100 परसेन्टाइल के साथ विश्व में प्रथम रैंक हासिल करने वाले सीएमएस अलीगंज प्रथम कैम्पस के क्लास फोर्थ के स्टूडेंट आयुष शुक्ला को मंगलवार 20 मार्च को सीएमएस अलीगंज प्रथम कैम्पस की वरिष्ठ प्रधानाचार्या ज्योति कश्यप की ओर से एक विशेष सम्मान समारोह में 50 हजार रूपये का नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा, जबकि साइंस सब्जेक्ट में 100 परसेन्टाइल के साथ विश्व में पहला स्थान बनाने वाले सीएमएस गोमती नगर दूसरे कैम्पस के कक्षा 9 के छात्र अथर्व नारायन को 22 मार्च को सीएमएस गोमती नगर दूसरे कैम्पस की वरिष्ठ प्रधानाचार्या मंजीत बत्रा द्वारा 50 हजार रूपये का नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जायेगा।

खन्ना ने बताया कि आस्ट्रेलियन काउन्सिल फाॅर एजुकेशन रिसर्च (एसीईआर) के तत्वावधान में आयोजित इण्टरनेशनल बेन्चमार्क टेस्ट (आई.बी.टी.) में विश्व के अनेक देशों के छात्रों ने भाग लिया, जिसमें भारत से ही सर्वश्रेष्ठ विद्यालयों के लगभग पचास हजार से अधिक छात्र इस आॅनलाइन टेस्ट में शामिल थे। इस विश्व स्तरीय प्रतियोगिता में एक ओर जहां अर्थव नारायन ने साइंस विषय के अन्तर्गत विभिन्न टेस्टों में 100 प्रतिशत अंक हासिल किए तो वहीं आयुष शुक्ला ने इंग्लिश विषय के अन्तर्गत विभिन्न टेस्टों में 100 प्रतिशत अंक हासिल कर ऐतिहासिक सफलताएं प्राप्त की हैं।

खन्ना ने बताया कि सीएमएस संस्थापक डॉ जगदीश गांधी ने इन दोनों मेधावी छात्रों को आशीर्वाद देते हुए उसके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि यह हम सभी के लिए गौरव की बात है कि आयुष शुक्ला और अथर्व नारायन की इस सफलता ने देश का मान सारे विश्व में बढ़ाया है। इन दोनों छात्रों की शानदार सफलता के लिए डाॅ गाँधी ने सीएमएसअलीगंज प्रथम कैम्पस तथा सी.एम.एस. गोमती नगर द्वितीय कैम्पस की .प्रधानाचार्याओं के साथ ही उनके शिक्षकों को भी हार्दिक बधाई दी है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close