Main Slide

दुनिया की सबसे बड़ी भर्ती कर रहा रेलवे, 90 हजार पदों पर मांगे आवेदन

नई दिल्ली। देश में साल दर साल बढ़ती बेरोजगारी के बीच रेलवे ने बेरोजगारों को बड़ी राहत देने की सराहनीय पेशकश की है। रेलवे ने लोको पायलट और टेक्नीशियन समेत निचले स्तर के करीब 90 हजार पदों के लिए आवेदन मांगा है।

रेल मंत्रालय के बयान में कहा गया कि इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षि‍क योग्यता 10वीं और आईटीआई का प्रमाणपत्र है।मंत्रालय ने कहा, ‘‘रेल मंत्रालय ने ‘ग्रुप सी फर्स्ट लेवल और सेकंड लेवल’ के लिए 89,409 पदों पर एप्‍लीकेशन मांगे हैं। यह विश्व की सबसे बड़ी नियुक्ति प्रक्रियाओं में से एक है.’’ ये आवेदन रेलवे नियुक्ति बोर्ड की वेबसाइट के जरिये मांगे गए हैं। फर्स्ट लेवल के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 5 मार्च और सेकंड लेवल के लिए अंतिम तिथि 12 मार्च है।

ग्रुप सी सेकंड लेवल के लिए टेक्नीशियन जैसे कि फिटर, क्रेन ड्राइवर, ब्लैकस्मिथ और बढ़ई जैसे पदों के लिए नियुक्ति की जाएगी। वहीं, ग्रुप सी फर्स्ट लेवल के लिए ट्रैक मेंटेनर, प्वाइंट मैन, हेल्पर और गेटमैन जैसे पदों के लिए नियुक्ति की जाएगी। ग्रुप सी सेकंड लेवल के लिए 18 से 28 साल तक की उम्र वाले लोग आवेदन कर सकते हैं और ग्रुप सी फर्स्ट लेवल के लिए 18 से 31 साल तक के लोग आवेदन कर सकते हैं।

सातवें वेतन आयोग के अनुसार सेकंड लेवल कर्मचारियों की पे स्केल 19,900- 63,200 रुपये होगी. वहीं ग्रुप सी फर्स्ट लेवल वालों की पे स्केल 18,000- 56,900 रुपये होगी. अप्रैल और मई 2018 तक इसके लिए परिक्षा कराए जाने की तैयारी है.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close