Main Slideराष्ट्रीय

नोटबंदी के बाद कानपुर में करोड़ों रुपये के पुराने नोट बरामद

कानपुर। आज नोटबंदी के लगभग 14 महीने बीत जाने के बाद यूपी के कानपुर जिले से करोड़ों रुपये के पुराने नोट बरामद किये गए है। ख़बरों के मुताबिक एनआईए और पुलिस ने बीते मंगलवार की रात को के स्वरूप नगर इलाके स्थित एक घर पर छापा मारा था।

छापेमारी के दौरान पुलिस तीन अलग-अलग कमरों के बिस्तर पर मौजूद पुराने नोट देखकर सन्न रह गई। बरामद हुए नोट करीब 100 करोड़ रुपए बताए जा रहे हैं।

इस मामले में कानपुर के दो नामी लोगों को हिरासत में लिया गया है। एसएसपी कानपुर एके मीना ने बताया कि उन्हें सूचना मिली कि कानपुर के एक नामी व्यक्ति के घर पर करोड़ों रुपये के पुराने नोट रखे हैं।

सूचना के बाद एसपी पश्चिम डॉ. गौरव ग्रोवर व एसपी पूर्वी अनुराग आर्य की टीम ने छापेमारी शुरू की। टीम ने नामी व्यापारियों के स्वरूपनगर, गुमटी, जनरलगंज व अस्सी फिट रोड स्थित प्रतिष्ठानों में छापेमारी कर पुराने नोट बरामद किए।

एसएसपी ने बताया कि आरबीआई और आईटी डिपार्टमेंट के अधिकारियों को सूचना दे दी गई थी। जो रुपये बरामद किए गए हैं उनकी अभी गिनती चल रही है। नामी लोगों के पास से इतनी बड़ी संख्या में पुराने नोट बरामद होने के बाद लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं कि क्या अब भी पुराने नोट बदले जा रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार, पूर्वांचल से कानपुर पहुंचे कुछ लोग के माध्यम से ये पुराने नोट बदले जाने थे। व्यापारियों ने श इन लोगों को शहर के अलग-अलग होटेल्स में ठहराया था।

NRI कोटे से नोट बदलने का तरीका था अपनाया- 

स्वरूप में करीब 90 करोड़ रुपये की नकदी के साथ गिरफ्तार कारोबारी और मनी एक्सचेंजर एनआरआइ कोटे के तहत नोट बदलने का खेल कर रहे थे। पुलिस की पूछताछ में सामने आया कि इन लोगों ने नोट बदलवाने के नाम पर कई लोगों से एक हजार और पांच सौ रुपये के नोट इकट्ठा किये थे। इन नोटों को हवाला के माध्यम से दुबई और अमेरिका भेजा जाना था। आरोपियों के साथ पकड़ा गया हैदराबाद निवासी कोटेश्वर हवाला के माध्यम से नकदी बाहर भेज रहा था। पुलिस ने इनके पास से बरामद रकम गिनने के लिए कई मशीनें मंगाई हैं। देर रात तक नोटों की गिनती जारी रही।

पुलिस गिरफ्त में पहुंचे ये नामी कारोबारी- 

एसएसपी अखिलेश कुमार ने बताया कि कपड़ा कारोबारी व बिल्डर आनंद खत्री के यहां से पुराने नोट की बढ़ी खेप बरामद हुई है। इसके साथ ही मोहित व संतोष नाम के युवक भी पकड़े गए है। इनकी निशान देही पर पुराने नोट के बदले नए नोट बदलने का खेल करने वाले सात और लोगों को पकड़ा गया है। पकड़े गए लोगों में हैदराबाद के भी दो व्यक्ति शामिल है। यह लोग विदेश की कंपनी के माध्यम से रुपया बदलने की बात कह कर लोगों से रकम जुटा रहे थे। पकड़ी गई रकम में करीब आधा पैसा आनंद खत्री का है। शेष रकम किसकी है, इस खेल में और कौन कौन शामिल है और अभी और कहां कहां रकम हो सकती है, इसका पता लगाया जा रहा है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close