अन्तर्राष्ट्रीय

ट्रंप ने नेचर रिजर्व के पास खनन पर लगे प्रतिबंध को हटाया

वाशिंगटन, 24 दिसम्बर (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने मिनेसोटा के नेचर रिजर्व की सीमा के पास तांबे और निकल के खनन के लिए पट्टे देना का निर्णय किया है जिसके साथ ही पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा प्रशासन द्वारा इस इलाके में खनन पर लगाया गया प्रतिबंध हट गया है। प्रशासन ने शनिवार को घोषणा कर कहा कि नए ठेके चिली की खनन क्षेत्र की कंपनी एंटोफागास्ता पीएलसी की सहायक ट्विन मेटल्स मिनेसोटा की योजनाओं का रास्ता साफ करेगी।

एंटोफागास्ता पीएलसी का स्वामित्व चिली के अरबपति एंडोरिको लुक्सिक के पास है।

कंपनी इससे पहले भी तांबे और निकल के खनन के लिए परियोजना पेश कर चुकी है।

वहीं, दो वर्ष पहले ओबामा सरकार ने खूबसूरत बाउंडरी वॉटर्स कनोए एरिया वाइल्डरनेस को अम्लीय दूषित तत्वों से बचाने के लिए खनन परियोजनाओं पर प्रतिबंध लगा दिया था।

अमेरिकी मीडिया ने यह भी बताया कि ट्रंप की बेटी इवांका और उनके पति जैरेड कुशनर ने लुक्सिक से एक महीने के लिए 15,000 डॉलर में एक घर किराए पर लिया था।

इन दोनों के संबंधों के बारे में पूछे जाने पर एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि खनन के पट्टों और घर के किराए के बीच किसी भी प्रकार संबंध नहीं है।

ट्विन मेटल्स मिनेसोटा ने एक बयान में ट्रंप प्रशासन के फैसले का स्वागत करते हुए इसे अमेरिकी खनन परियोजनाओं में निवेश की निश्चितता सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम करार दिया है।

ट्विन मेटल्स मिनेसोटा ने 2.8 अरब डॉलर से अधिक का निवेश और 650 नौकरियों का निर्माण करने का वादा किया।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close