Main Slideव्यापार

कम होंगे डीजल-पेट्रोल के दाम, वित्त मंत्री ने बना ली योजना

नयी दिल्ली। जहां महंगाई दिन ब दिन बढ़ती जा रही है वहीं पेट्रोल, डीजल की आसमान छूती कीमतों से लोग बहुत ही परेशान हैं। लगातार बढ़ते पेट्रोल, डीजल के दामों से विपक्ष लगातार सरकार पर हमलावर है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत बेहद कम होने के बावजूद पेट्रोल, डीजल की कीमतों में कमी नहीं करके सरकार लोगों का हक मार रही है। लेकिन, अब राहत की खबर आ रही है कि देश में जल्द ही पेट्रोल-डीजल के दाम कम होंगे। बता दें कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसकी योजना बना ली है।
सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक यह पता चला है कि वित्त मंत्री अरुण जेटली का मानना है कि पेट्रोल और डीजल पर यदि वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) लागू कर दिया जाये, तो समीकरण बदल सकते हैं। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि सरकार जीएसटी के दायरे में पेट्रोलियम पदार्थों को भी लाना चाहती है। वह जीएसटी परिषद में इस पर सर्वसम्मति बनने का इंतजार कर रहे हैं।

कहा यह जाता है कि अगर पेट्रोल पर 12 फीसदी GST लागू हो जाये, तो वैट और एक्साइज जैसे टैक्स लोगों को नहीं देने पड़ेंगे। इसके बाद डीलर कमीशन लगने के बाद भी दिल्ली में पेट्रोल 38 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिकने लगेगी। जीएसटी 18 फीसदी भी रहे, तो पेट्रोल की कीमत 40 रुपये से ज्यादा नहीं होगी। कहा जा रहा है कि पेट्रोल, डीजल पर अगर जीएसटी का उच्चतम स्लैब 28 फीसदी भी लागू होता है, तो भी पेट्रोल की कीमत 44 रुपये से ज्यादा नहीं होगी।

ज्ञात हो कि दिल्ली में डीलर इंडियन ऑयल से 30.45 रुपये प्रति लीटर की दर से पेट्रोल खरीदते हैं। इस पर 21.48 रुपये एक्साइज ड्यूटी पेट्रोल पर वसूला जाता है फिर 3.57 रुपये प्रति लीटर डीलर कमीशन लेता है। अब 27 फीसदी की दर से इस पर 14.98 रुपये का वैट लगता है। इस तरह एक लीटर पेट्रोल की कीमत 70.48 रुपये हो जाती है। इसी तरह सभी राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ जाती हैं और ग्राहकों की जेब कटती है। जिससे कि डीजल और पेट्रोल ग्राहकों की मेहनत और खून पसीने की कमाई बिचवलिए मार ले जाते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close