राष्ट्रीय

भाजपा गुजरात में सत्ता बरकरार रखने में सफल

गांधीनगर, 18 दिसंबर (आईएएनएस)| गुजरात में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपनी सत्ता बरकरार रखने में सफल रही है। कांग्रेस ने हालांकि यहां पांच वर्ष पूर्व हुए विधानसभा चुनाव के मुकाबले अपने आंकड़ों में सुधार किया है। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने कहा भाजपा लगातार अपनी छठी जीत की ओर बढ़ रही है। पार्टी ने 85 सीटों पर जीत दर्ज की है और 14 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। कांग्रेस ने यहां 70 सीटों पर जीत दर्ज की है और सात सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

भाजपा ने पूरे गुजरात व दिल्ली में जीत की खुशी मनाई, हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ताबड़तोड़ चुनावी अभियान के बावजूद पार्टी भाजपा अध्यक्ष द्वारा गुजरात में 150 सीटें जीतने के दावे से बहुत दूर रह गई और पार्टी यहां संभवत: 2012 के लोकसभा चुनाव से 16 सीट कम जीतने जा रही है।

नवनियुक्त पार्टी अध्यक्ष की अगुवाई में कांग्रेस पूरे गुजरात में चुनाव प्रचार करने के बाद अबतक प्राप्त रुझानों के मुताबिक कु़ल 77 सीटें जीत सकती है, जो कि पिछले विधानसभा चुनाव से 16 सीटें अधिक है।

छोटी पार्टियों और स्वतंत्र उम्मीदवारों ने तीन सीटें जीती है और तीन में बढ़त बनाए हुए है।

संसद के बाहर मोदी ने जीत का निशान (वी साइन) दिखाया। मोदी ने बाद में ट्वीट किया कि नतीजे बताते हैं कि लोगों ने गुजरात विकास मॉडल को अपनाया है।

अब तक प्राप्त रुझानों के मुताबिक, भाजपा के वोट प्रतिशत में भी यहां कमी दर्ज की गई है। भाजपा को यहां 2014 लोकसभा चुनाव में 60.11 प्रतिशत मत मिले थे, वहीं इस चुनाव में भाजपा का मत प्रतिशत घटकर 49 प्रतिशत रह गया है।

पाटीदार नेता हार्दिक पटेल, दलित नेता जिग्नेश मेवानी और ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर से हाथ मिलाने वाली कांग्रेस के मत प्रतिशत में इजाफा हुआ है। पार्टी ने 2014 लोकसभा चुनाव में यहां 33.45 प्रतिशत मत पाए थे, जबकि अबतक प्राप्त रुझानों के मुताबिक इस चुनाव में पार्टी को 41.5 प्रतिशत मत मिले।

केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने गुजरात जीत पर कहा, जो जीता वही सिकंदर।

भाजपा हालांकि राज्य की 182 सदस्यीय विधानसभा में 92 से ज्यादा सीटें जीतकर सरकार बनाने की ओर अग्रसर है।

मुख्यमंत्री विजय रुपानी(राजकोट पश्चिम) और उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल (मेहसाणा) एक वक्त कांग्रेस उम्मीदवारों से पिछड़ते दिखाई दे रहे थे, लेकिन बाद में दोनों ने बढ़त बनाई। मुख्यमंत्री रुपानी ने 53,755 मतों के अंतर से तथा पटेल ने 7,137 मतों से जीत दर्ज की।

भाजपा अध्यक्ष बार-बार दावा करते रहे हैं कि पार्टी 150 सीटें जीतेगी।

एक समय ऐसा भी आया, जब कांग्रेस ने भाजपा पर बढ़त बना ली थी और इससे उत्साहित और खुश कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अहमदाबाद और गांधीनगर में जश्न मनाना शुरू कर दिया। लेकिन कांग्रेस का जश्न थोड़े देर ही टिक सका।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में कहा, हम गुजरात और हिमाचल प्रदेश दोनों राज्यों में सरकार बनाएंगे।

इससे पहले कांग्रेस प्रवक्ता शोभा ओझा ने पार्टी के जीतने की उम्मीद जताई थी। उन्होंने कहा, लोग गुजरात में भाजपा के 22 साल के कुशासन से थक गए हैं। भाजपा जिस गुजरात मॉडल की छाती ठोककर बात करती है, उसने गुजरात में काम नहीं किया। हमें विश्वास है कि हम गुजरात में सरकार बनाएंगे।

भाजपा दक्षिण गुजरात, मध्य गुजरात और उत्तर गुजरात में बेहतर प्रदर्शन कर रही है। कांग्रेस ने सौराष्ट्र में अच्छा प्रदर्शन किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद गुजरात में पहली बार विधानसभा चुनाव हुआ है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close