अन्तर्राष्ट्रीय

आस्ट्रेलिया ने रक्का पर से यात्रा प्रतिबंध हटाया

कैनबरा, 29 नवंबर (आईएएनएस)| आस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री ने बुधवार को इस बात की पुष्टि की है कि सीरियाई शहर रक्का आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस ) के नियंत्रण में अब नहीं है। आस्ट्रेलिया के लोग अब रक्का की यात्रा कर सकते हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, विदेश मंत्री जूली बिशप ने कहा कि गठबंधन सेना द्वारा शहर को अपने नियंत्रण में लेने से यात्रा प्रतिबंध हटाया गया है लेकिन सीरिया और इराक दोनों ने अभी ‘यात्रा नहीं करें’ चेतावनी को बरकरार रखा हुआ है।

आस्ट्रेलिया के अटॉर्नी जनरल जॉर्ज ब्रैंडिस ने कहा कि आस्ट्रेलियाई लोगों के लिए उत्तरी इराकी शहर मोसुल की यात्रा करना अभी भी अवैध है।

बिशप ने रक्का की आजादी को आईएस के खिलाफ लड़ाई में एक बड़ा कदम बताया, लेकिन यह भी कहा कि यात्रा करने के लिए यह अभी भी बेहद खतरनाक जगह है।

आस्ट्रेलियाई सरकार ने दिसंबर 2014 में मध्य पूर्व की लड़ाई में संभावित चरमपंथियों के शामिल होने पर लगाम लगाने के लिए रक्का की यात्रा को अपराध की श्रेणी में रखा था। लेकिन, अब यह प्रावधान हटा लिया गया है।

बिशप ने कहा, इस्लामिक स्टेट के खिलाफ यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि रक्का को सेना द्वारा पुन: अपने नियंत्रण में लेने के बाद से यह आतंकवादी संगठन सीरिया में संचालन नहीं कर पा रहा है।

सरकार ने कहा कि जिन लोगों ने पांच दिसंबर 2014 और 28 नवंबर 2017 के बीच रक्का की यात्रा की है, उन्हें अभी भी मुकदमे का सामना करना पड़ेगा।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close