Main Slideउत्तर प्रदेश

विडम्बना : आवास न होने के कारण महिला ने शौचालय को ही बना लिया किचन

कन्नौज। सरकार की ओर से चलाई जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना पात्र लोगों की पहुंच से कोसों दूर है। अफसर और जनप्रतिनिधि चाहे जितने बड़े शेर क्यों न हो जाएं पर जमीनी हकीकत कुछ और ही है। बता दें कि कन्नौज जनपद में एक ऐसा मामला सामने आया है जो हर किसी को सोचने पर मजबूर कर देगा।

लोगा कहेंगे कि यह कैसी विड़म्बना है कि जहां सरकारें इतने बड़े—बड़े दावे करती हैं वहीं हमारे देश में लोग ऐसे भी जीवन यापन कर रहे हैं। यहां गरीबी की मारी एक महिला के पास आवास न होने की वजह से वह शौचालय में ही अपना किचन सजा दिया है। महिला के पास तो सरकार ने शौचालय उपलब्ध करा दिया है लेकिन अभी यह एक अदद आवास की बाट जोह रही है।

जिला कन्नौज मुख्यालय से लगभग 28 किमी दूर गुगरापुर ब्लॉक की ग्राम पंचायत भंवरगाढ़ा के मजरा ढिल्लियाभूड़ में आवास न होने के कारण विधवा सरबती कुछ माह पहले मिले शौचालय में अपनी गृहस्थी चला रही हैं। बता दें कि महिला की एक आंख भी खराब है। कच्चा घर था पहले लेकिन कई महीनों से गिरा पड़ा है। चूल्हा भी शौचालय के निकट ही जलता है।

सरबती की यह मजबूरी पूरी तरह से उसकी गरीबी से जुड़ी है। जिसके पास रहने के लिए न तो आवास है और न ही आवास के लिए किसी योजना का लाभ। इस महिला ने आवास के लिए तहसील दिवस से लेकर अधिकारियों की चौखट तक गुहार लगाई लेकिन उसके हांथ कुछ नहीं लगा शिवाय निराशा के। आखिरकार इस महिला को आवास तो नहीं मिला लेकिन योजना के तहत उसको एक शौचालय जरूर मुहैया करवा दिया गया।

महिला के पास इतनी भी जगह नहीं है कि वह कहीं अपना भोजन सुरक्षित रख सके क्योंकि खुले में रखने से कुत्ते आदि जानवर उसके भोजन को खा जाते थे। जिनसे बचने के लिए उसने अपने भोजन को शौचालय में ही रखकर किचन का काम चला रही है।

वहीं जिलाधिकारी का कहना है कि मामला उनके संज्ञान में नहीं आया है। फिलहाल उन्होंने यह कहा है कि महिला की स्थिति का जायजा लिया जाएगा और ऐसी स्थिति में को आवास क्यूं नहीं मिला उसकी भी जांच की जाएगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close