राष्ट्रीय

उप्र में आंशिक बदली, तापमान में गिरावट

लखनऊ, 16 नवम्बर (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व आसपास के जिलों में गुरुवार सुबह से ही आंशिक तौर पर बदली छाई हुई है। मौसम विभाग के अनुसार दिन में धूप निकलने की संभावना काफी कम है। न्यूनतम तापमान में भी दो डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आने की उम्मीद है। इस बीच उप्र की योगी सरकार ने लखनऊ में धुंध के असर को कम करने के लिए कृत्रिम बारिश कराने की योजना बनाई है।

उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता के अनुसार दिन में आंशिक तौर पर बदली का असर रहेगा। तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई। दिन में धूप निकलने की संभावना कम है। बदली की वजह से कोहरे का असर काफी काम हो गया है।

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किए जाने का अनुमान है।

लखनऊ के अतिरिक्त गुरुवार को गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री, कानपुर का 23.3 डिग्री, इलाहाबाद का 24 डिग्री, झांसी का 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इधर, लखनऊ में धुंध के बढ़ने से चिंतित योगी आदित्यनाथ ने बुधवार देर शाम यहां के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर इसके उपायों पर चर्चा की। बैठक में यह तय किया गया कि प्रदूषण और बढ़ने पर लखनऊ में कृत्रिम बारिश कराई जाएगी जिससे धुंध का असर कम हो सके।

धुंध के असर को कम करने के लिए अधिकारियों ने लखनऊ की सड़कों पर पानी का छिड़काव शुरू कर दिया है। इससे धूल नहीं उड़ेगी और आसमान में फैल रहे प्रदूषण को रोकने में सफलता मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि लखनऊ में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए आईआईटी कानपुर की मदद से कृत्रिम बारिश के लिए कदम उठाए जाएं ताकि राजधानी के वायु प्रदूषण पर नियंत्रण किया जा सके।

उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण को रोकने के लिए तकनीकी का व्यापक प्रयोग आवश्यक है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close