Main Slide

जब होती है हिन्दू-मुश्लिम में शादी तो आती हैं ये समस्याएं

वैसे तो कहने को है हिन्दू, मुश्लिम, सिख, ईशाई आपस में हैं सब भाई—भाई पर दुनिया में दो धर्मों के बीच सबसे ज्‍यादा नफरत देखने को है और वो धर्म हैं हिंदू और मुस्लिम।

ज्ञात हो कि भारत की आज़ादी और बंटवारे के बाद से ही भारत और पाकिस्‍तान एक-दूसरे के दुश्‍मन बन गए और इस वजह से हिंदू और मुसलमान के बीच कट्टर दुश्‍मनी का जन्‍म हुआ। बता दें कि इन दो धर्मों के लोग कभी-कभी अपनी कड़वाहट को भुलाकर युवा जोड़े प्‍यार भी कर बैठते हैं। ऐसा कई बार हुआ है जब मुस्लिम और हिंदू लड़का-लड़की के बीच प्‍यार हुआ हो और प्यार परवान भी चढ़ा

पर बता दें कि इन दो धर्मों के बीच प्‍यार और शादी का रिश्‍ता काफी मुश्किलों के बाद हो पाता है। अगर लड़का मुस्लिम हो और लड़की हिंदू परिवार से हो तो शादी के बाद कई बातें और इस तरह की मुश्किलें सामने आती हैं।

बता दें कि शादी के बाद लड़की को लड़के के घर ही रहना पड़ता है और किसी भी हिंदू लड़की के लिए मुस्लिम घर के तौर-तरीके सीखना बहुत ही मुश्किल होता है। मुस्लिम घर में लड़कियों को उनके खाने और त्‍योहारों के बारे में ज्‍यादा कुछ पता नहीं होता और ऐसे में वो अपने नए परिवार के रहन सहन को अपना नहीं पाती हैं।

ज्ञात हो कि मुस्लिम लड़कियां अधिकतर घर से बाहर निकलने से पहले हिजाब या बुर्का पहनती हैं जबकि हिंदू धर्म में ऐसा कुछ नहीं होता है। हिंदू धर्म की लड़कियां तो काफी खुले माहौल में पली-बड़ी होती हैं। ऐसे में उन्‍हें अगर हिजाब पहनने के लिए कह दिया जाए तो उनका क्‍या होगा।

इसके बाद बात आती है पूजा की। मुस्लिम घर में हिंदू देवी-देवता की पूजा या मंदिर होना तो असंभव है। ऐसे में शादी के बाद लड़कियों को पूजा करने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
वैसे बता दें कि आजकल के लोग पढ़े-लिखे होते हैं और कहीं-कहीं धर्म के अलग होने पर भी ज्‍यादा रोक-टोक नहीं की जाती है। अगर आप भी किसी मुस्लिम परिवार में शादी करके जाती हैं और वहां के लोग खुले विचारों के होते हैं तो वहां एडजस्‍ट करने में आपको ज्‍यादा परेशानियों का सामना नहीं होगा। आप बड़े आराम से घुल मिल सकती हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close