Main Slideराष्ट्रीय

आधार है तो आईआरसीटीसी से माह में बुक कर सकेंगे 12 टिकट

नई दिल्ली।  रेलवे में यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी है। अब एक महीने में छह से अधिक बार टिकट बुक कर सकेंगे। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म ऑर्गेनाइजेशन (आईआरसीटीसी) ने लोगों की सुविधा देखते हुए इसकी घोषणा कर दी है।

हालांकि इसके लिए एकाउंट होल्डर को अपना आधार नंबर आईआरसीटीसी के साथ लिंक करना होगा। जिन्होनें अभी तक अपना एकाउंट लिंक नहीं किया है वो केवल छह टिकट ही बुक कर सकते है।

आधार, आईआरसीटीसी, टिकट, एकाउंट

आईआरसीटीसी के अनुसार, यात्री अगर एक महीने में छह से ज्यादा टिकट बुक करना चाहते हैं, तो उन्हें अपना आईआरसीटीसी खाता आधार से लिंक कराना होगा। हालांकि, आधार से आईआरसीटीसी खाता लिंक होने पर भी यात्री महीने में 12 से ज्यादा टिकट बुक नहीं कर सकेंगे।

आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग की अपनी गाइडलाइन बदल दी हैं और इस महीने से आईआरसीटीसी के पोर्टल पर आधार नंबर को अपलोड करने की सुविधा दी गई है। इसमें हरेक अकाउंट पर हर महीने के लिए आधार वेरिफिकेशन होने के बाद 6 टिकट की मौजूदा लिमिट को बढ़ाकर 12 टिकट कर दिया गया है।

इस लिमिट में आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर किसी अकाउंट में बुक कराए गए टिकट के साथ-साथ रेल कनेक्ट मोबाइल एप्लीकेशन ऐप के जरिए बुक कराए गए टिकट को भी शामिल किया गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close