Main Slideउत्तर प्रदेश

BHU और AMU से हटाए जाएं हिन्दू और मुस्लिम शब्द : UGC

नई दिल्ली। देश में कई यूनिवर्सिटी है जिनके नाम में या तो मुस्लिम अथवा हिंदू लगा रहता हैं, लेकिन UGC ने अब नया फरमान जारी करते हुए कहा है कि यूनिवर्सिटी के नाम से हिंदू-मुस्लिम के शब्द
हटाएं जाएं।

खबरों के अनुसार सेंट्रल यूनिवर्सिटीज पर किए गए एक ऑडिट में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से मुस्लिम और बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदू शब्द हटाने को कहा गया है।

दरअसल ऐसा करने से यूनिवर्सिटी में सेक्यूलर की झलक नजर आयेंगी। देश में 11 यूनिवर्सिटीज ऐसी है जिसमें इस तरह का शब्द शामिल है। ज्ञात हो कि इन सभी यूनिवर्सिटीज में अनियमितताओं की बात का पता चला था, इसके बाद सभी की जांच के आदेश दिए गए थे।

बता दें कि इसमें एएमयू के अलावा पुदुचेरी युनिवर्सिटी, इलाहाबाद युनिवर्सिटी, हेमवति नंदन बहुगुणा गड़वाल यूनिवर्सिटी, झारखंड की सेंट्रल यूनिवर्सिटी, राजस्थान की सेंट्रल यूनिवर्सिटी, जम्मू की सेंट्रल यूनिवर्सिटी, वर्धा का महात्मा गांधी अंतरर्राष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, त्रिपुरा विश्वविद्यालय और मध्य प्रदेश की हरि सिंह गौर यूनिवर्सिटी का ऑडिट करने के लिए कहा गया था. जानकारी के मुताबिक ऑडिट रिपोर्ट में कहा गया है कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्र्सिटी का नाम सिर्फ अलीगढ़ यूनिवर्सिटी या फिर उनके फाउंडर सर सय्यद अहमद खान के नाम पर कर दिया जाए।

बीएचयू के नाम में भी बदलाव की बात कही गई है। बता दें कि दोनों केंद्र सरकार द्वारा फंड से चलती है। रिपोर्ट में एएमयू को सामंती सोच वाली यूनिवर्सिटी बताया गया है, जो मुस्लिमों के लिए काम करती है। रिपोर्ट में और भी कई अनियमितताओं का जिक्र है।

कुल मिलाकर यूजीसी ने काफी देर बाद इस तरह का फरमान जारी किया है। इस कदम से देश की यूनिवर्सिटी को सेक्यूलर करने में मजबूती मिलेगी। हालांकि इस पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने इसकों को मानने से इंकार किया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close