Main Slideउत्तराखंडराष्ट्रीय

उत्तराखंड में चावल के नाम पर हुई 600 करोड़ रुपये की लूट

उत्तराखंड। उत्तराखंड में चावल को लेकर सबसे बड़े घोटाले का खुलासा हुआ है। दरअसल उत्तराखंड में भ्रष्टाचार के मामले पहले भी प्रकाश में आ चुका है। चावल को लेकर अब नया घोटाला सामने आ रहा है। खबरों की मानें तो इस कुमाऊं मंडल में सस्ता राशन उपलब्ध स्कीम में घोटाला हुआ है। जांच के बाद पाया गया है कि इस घोटाले से करीब 600 करोड़ रुपये की लूट हुई है।

इस मामले में गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) ने इसको लेकर कई बड़ा खुलासा किया है। जांच दल ने हर स्तर पर घोटाला पाया है। एसआईटी ने प्रारंभिक रिपोर्ट में किसानों से धान की खरीद से लेकर राशन की दुकानों से उपभोक्ताओं तक चावल पहुंचाए जाने में हुई गड़बड़ी को उजागर किया है। एसआईटी की रिपोर्ट प्रकाश में आने के बाद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के आदेश पर कुमाऊं के संभागीय खाद्य नियंत्रक (आरएफसी) को बर्खास्त किया चुका है।

अन्य आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी चल रही है। कुमाऊं मंडल में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से पर्वतीय जनपदों में भेजे जाने वाले सस्ते खाद्यान्न में गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर सूबे मुख्यमंत्री ने दो अगस्त 2017 को जांच के आदेश दिए थे। एसआईटी ने मिल मालिकों से चावल की खरीद से लेकर इस प्रकरण में राजस्व को हुए नुकसान की जांच की। कुल मिलाकर उत्तराखंड का यह अब तक सबसे बड़ा घोटाला साबित हो रहा है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close