Main Slideउत्तर प्रदेश

गाय को ‘दुर्गा’ मान पूजता है यह मुसलमान युवक

शाहजहांपुर जहां एक विशेष समुदाय पर गौवंश के वध का आरोप लग रहे हैं, वहीं उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में सलमान नामक युवक ‘गाय’ को देवी ‘दुर्गा’ मानकर सुबह-शाम उसकी आरती कर पूजा कर रहा है। इसे हिंदू समाज किस नजरिए से देखेगा? यह तो वक्त ही बताएगा।

शाहजहांपुर जिला मुख्यालय के लोदीपुर मुहल्ले में रहने वाले मुस्लिम समुदाय के युवक सलमान खां और आंगनबाड़ी सेविका की हिंदू समुदाय राजवती काफी अरसे से गौ सेवा में लगे हैं।

ये दोनों सामाजिक सौहार्द कायम करने की मिसाल बन चुके हैं। तमाम मौके पर इन दोनों हिंदू-मुस्लिम समुदाय के बीच नफरत पैदा करने वालों को भी बेनकाब कर चुके हैं।

नवरात्र के पर्व पर सलमान खां के घर पाली जा रही एक गाय को ही दोनों देवी ‘दुर्गा’ मान रहे हैं और राजवती व सलमान सुबह-शाम गौ माता की आरती-पूजा ‘मां दुर्गा’ की तरह ही करते हैं।

सलमान बताता है कि ‘वह गौ माता को ही ‘अल्लाह’ और देवी ‘दुर्गा’ मानता है, गौ के सामने वह नमाज भी अता करता है।’ उसने बताया कि ‘हिंदू त्योहारों में गाय की पूजा और मुस्लिम त्योहारों में इबादत करता है।’

वह कहता है कि ‘ईश्वर और अल्लाह एक ही है, धर्म के ठेकेदारों ने इंसान को इंसान से अलग करने के बीज बो रहे हैं। हम हिंदुस्तानी है, किसी के बहकावे में नहीं आएंगे। हमारे लिए देश सर्वोपरि है, बाद में है मजहब।’ जब आंगनबाड़ी कार्यकत्री राजवती से इस बारे में पूछा गया, तो उनका कहना था, “हिंदू हो मुस्लिम, भाई-भाई ही होता है।

कई साल से मैं सलमान भाई को ‘राखी’ बांधती हूं और दोनों भाई-बहन मिल कर गौ सेवा कर रहे हैं। हम दोनों की गौ सेवा में दोनों का परिवार भी बराबर सहयोग दे रहा है।”

उन्होंने बताया कि ‘गाय कामधेनु है, इसकी पूजा और अर्चना से मानव जगत को मनचाहा वरदान मिलता है, इसलिए यही असली ‘मां दुर्गा’ है।’

राजवती कहती है कि ‘शहर में कई जगह मां दुर्गा की प्रतिमाएं विराजमान हैं, जिन्हें नवरात्र के बाद प्रवाहित कर दिया जाएगा, हमारी दुर्गा (गौ माता) सलमान के ही खूंटे में बंधी रहेगी और अगले साल नवरात्र में फिर दुर्गा के रूप हाजिर होगी।’

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close