अन्तर्राष्ट्रीय

मुस्लिम धर्मगुरू का विवादित बयान, कहा- महिलाओं के पास एक तिहाई दिमाग, न करें ड्राइविंग

रियाद। सऊदी अरब के एक मुस्‍ल‍िम धर्मगुरु ने महिलाओं को लेकर विवादित बयान दिया है। धर्मगुरु साद अल हिजरी ने कहा कि महिलाओं के पास पुरुषों की तुलना में एक तिहाई दिमाग होता है इसलिए इन्हे ड्राइविंग की इजाजत नहीं देनी चाहिए। धर्मगुरु के इस बयान के बाद सोशल मीडिया पर बवाल मच गया है।

हिजरी ने एक ऑनलाइन वीडियो में कहा, “पुरुषों की तुलना में वैसे तो महिलाओं के पास आधा ही दिमाग होता है लेकिन बाजार में खरीददारी करने के बाद उनके पास एक तिहाई ही दिमाग बचता हैं। ऐसे में उन्‍हें ड्राइविंग लाइसेंस नहीं दिया जा सकता।” हिजरी के इस बयान के बाद सोशल मीडिया पर उनकी आलोचना शुरू हो गई। महिला अधिकारों की बात करने वाले लोगों ने उन्‍हें हटाने की मांग की। इसके बाद दक्षिण प्रांत असिर की सरकार ने उन्‍हें हटाने की घोषणा कर दी।

सरकार ने अपने बयान में कहा, किसी भी सम्‍मानीय प्‍लेटफॉर्म से इस तरह का बयान गलत है। यहां से महिलाओं के खिलाफ इस तरह के गैर बराबरी वाले बयान को मंजूर नहीं किया जा सकता। खासकर जब जब इस्‍लाम में दोनों को बराबरी की बात कही गई है। भविष्‍य में अगर कोई भी धर्मगुरु इस तरह की बात करेगा तो उसके साथ भी ऐसा ही बर्ताव होगा। इस बारे में जब हिजरी से बात की गई तो उन्‍होंने कहा उन्‍होंने गलती से ये बात की। उन्होंने अपने बयान पर माफ़ी भी मांग ली।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close