अन्तर्राष्ट्रीय

इवांका, सुषमा ने महिला सशक्तिकरण पर चर्चा की

न्यूयॉर्क, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने न्यूयॉर्क में महिला सशक्तिकरण और आगामी वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन के बारे में बात की, जिसका आयोजन हैदराबाद में किया जाएगा। राष्ट्रपति ट्रंप की आधिकारिक सलाहकार इंवाका ट्रंप ने इसके बाद ट्वीट किया, मेरे मन में शुरू से ही भारत की उपलब्धियों और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के प्रति सम्मान का भाव रहा है। आज उनके साथ यह मुलाकात सम्मान की बात है।

इंवाका ने सुषमा के साथ सोमवार को हुई इस मुलाकात के बाद ट्वीट किया, हमारी महिला उद्यमिता, आगामी जीईएस2017 और अमेरिका और भारत में कार्यबल के विकास पर विशेष चर्चा हुई।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि उन्होंने महिला सशक्तिकरण और सामाजिक मुद्दों पर भी बात की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जून में व्हाइट हाउस के दौरे के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप और मोदी ने आगामी जीईएस भारत में आयोजित किए जाने पर सहमति जताई थी और ट्रंप ने घोषणा की थी कि इवांका इसमें अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी।

इवांका खुद भी एक उद्यमी हैं।

आगामी नवंबर में आयोजित की जाने वाली जीईएस का विषय ‘वूमेन फर्स्ट, प्रॉस्पेरिटी फॉर ऑल’ है।

दक्षिण एशियाई मीडिया के लिए अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हेलीना व्हाइट ने जीईएस को दोनों देशों के बीच व्यापक और स्थायी भागीदारी बढ़ाने का प्रतीक बताया।

व्हाइट ने आईएएनएस से कहा, यह सम्मेलन नवाचार और उद्यमिता के लिए भारत के अनुकूल वातावरण को रेखांकित करेगा।

जीईएस के महिलाओं पर केंद्रित होने के बारे में व्हाइट ने कहा, महिलाएं आर्थिक विकास और सम्पन्नता की अपार क्षमता की प्रतीक होती हैं, लेकिन विकासशील और विकसित दोनों देशों में ही उन्हें अपना उद्यम खड़ा करने में कई बाधाओं का सामना करना पड़ता है।

जीईएस में दुनियाभर के 1,000 से भी अधिक उभरते हुए उद्यमी, निवेशकों और समर्थकों के शामिल होने की उम्मीद है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close