राष्ट्रीय

महिलाएं पापड़, अचार को बना सकती हैं आय का जरिया

झांसी, 10 सितंबर (आईएएनएस)| बुंदेलखंड इलाके के गरीब परिवार से नाता रखने वाली महिलाओं के लिए दैनिक उपयोग के उत्पाद रोजगार और आय का जरिया बन सकते हैं, इसी को ध्यान में रखकर जूनियर चैम्बर इंटरनेशनल (जेसीआई) ग्रेटर झांसी ने रविवार को महिलाओं को पापड़, बरी और अचार बनाने का प्रशिक्षण दिया।

जेसीआई ग्रेटर द्वारा मनाए जा रहे जेसी सप्ताह के दूसरे दिन घरेलू कामकाजी महिलाओं को रामकली ने चावल के पापड़, मूंग की दाल की बरी एवं अचार बनाने की विधि सिखाई। प्रशिक्षण प्राप्त करने आई महिलाओं को इन दैनिक उपयोग के उत्पाद बनाने में प्रयुक्त होने वाले सामान सहित उनको किस अनुपात में मिलाना होता है, इससे अवगत कराया गया। साथ ही बनाने का तरीका भी बताया गया।

जेसीआई ग्रेटर की चेयरपर्सन डा. ममता दासानी ने बताया कि घरेलू कामकाजी महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर विकसित हों, इसी मकसद से यह प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। महिलाएं कम लागत में दैनिक उपयोग में आने वाली सामग्री का निर्माण कर ज्यादा आय अर्जित कर सकती हैं।

डा. दासानी के मुताबिक, ‘जेंडर इक्वलिटी’ विषय पर भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें श्रुति आनंद, रश्मि अग्रवाल व बलविंदर कौर को विजेता घोषित किया गया। कार्यक्रम संयोजक रजनी गेंडा और निर्णायक विजय अग्रवाल थे।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close