राष्ट्रीय

बस्तर में बिस्तर नहीं, छत्तीसगढ़ में पूरा महल बनाएंगे : पुनिया

रायपुर (आईएएनएस/वीएनएस)। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के छत्तीसगढ़ प्रभारी और राज्यसभा सदस्य पी.एल. पुनिया ने रविवार को कहा कि छत्तीसगढ़ के चुनावी गढ़ कहे जाने वाले आदिवासी बाहुल्य बस्तर में बिस्तर नहीं, छत्तीसगढ़ में पूरा महल बनाने का लक्ष्य लेकर कांग्रेस काम कर रही है।

पी. एल. पुनिया ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, कांग्रेस बस्तर में बिस्तर नहीं अर्थात केवल बस्तर ही नहीं बल्कि पूरे छत्तीसगढ़ में फतह करने के इरादे से 2018 के विधानसभा चुनाव में उतरेगी। छत्तीसगढ़ कांग्रेस में अब न मनभेद है और न ही मतभेद, पूरी ताकत से कांग्रेस की तरफ से चुनाव का बिगुल फूंका जाएगा।

उन्होंने कहा, छत्तीसगढ़ में जहां भारतीय जनता पार्टी अपने अगले पड़ाव में आगे बढ़ना चाहती है तो वहीं कांग्रेस अपना हक चाहती है। कांग्रेस पार्टी जीत को अपना हक समझती है। इसी सामूहिक एकता के साथ कांग्रेस चुनावी मैदान पर उतरेगी। अगर कांग्रेस पार्टी छत्तीसगढ़ में चुनाव जीतती है तो यहां पूर्ण शराब बंदी लागू की जाएगी।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने बस्तर सहित छत्तीसगढ़ के अन्य आदिवासी क्षेत्रों के लोगों के अधिकारों के लिए काम किया है। कांग्रेस ने आदिवासी लोगों को मनरेगा में अधिकार दिलाया और उनकी शिक्षा व चिकित्सा के लिए काम किया। देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और गांधी परिवार का आदिवासियों से गहरा नाता है। आज भी आदिवासी प्यार और सम्मान के साथ उन्हें स्मरण करते हैं।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस छत्तीसगढ़ में तमाम मुद्दे अपनी जिम्मेदारी और दमखम के साथ उठाती है। विपक्ष के दवाब के कारण ही सरकार ने किसानों को बोनस देने का निर्णय लिया। कांग्रेस का लक्ष्य केवल मुद्दों की राजनीति करना नहीं उन्हें अंजाम तक पहुंचाना है। अभी भाजपा के चुनावी जुमलों और किसानों के हक को पूरा कराना है। चाहे वह 2100 रुपये समर्थन मूल्य देने की बात हो या एक-एक दाना अनाज खरीदने की बात हो। उन्होंने कहा कि आज हिन्दुस्तान में जहां सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार है वह छत्तीसगढ़ में है। यह काफी गंभीर मामला है और लोग खिल्ली उड़ा रहे हैं। ऐसा भ्रष्टाचार कहीं और देखने को नहीं मिलेगा।

गौरी लंकेश की हत्या पर पुनिया ने कहा कि आज स्थिति बड़ी चिंताजनक हो गई है, ऐसा पहले नहीं था। गौरी लंकेश की हत्या दुखद घटना है। एक पत्रकार चिंतन, मनन, मंथन कर अपनी कलम उठाता है, लेकिन केंद्र के भाजपा शासन में अब कोई बोल और लिख नहीं सकता है। छत्तीसगढ़ में भी चार घटनाएं संज्ञान में आई हैं। उन्होंने भाजपा और आरएसएस के लोगों पर आरोप लगाए कि हर बार किसी घटना के बाद जो नाम सामने आते हैं वह इनसे संबंधित होता है।

उन्होंने छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी से जुड़े सवाल के जवाब में कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने विद्याचरण शुक्ल जैसे नेता को नजरअंदाज कर एक आदिवासी को मौका दिया था, लेकिन आदिवासी समझकर दिया गया मौका छलावा निकला। जोगी आज अपने जाति मामले में लगभग घिर चुके हैं। कांग्रेस अब धोखा नहीं खाने वाली है। 2018 के चुनाव में युवा, महिला, कर्तव्यनिष्ठ नेता अर्थात हर वर्ग को ध्यान में रखकर टिकट दिए जाएंगे।

प्रेस से मिलिए कार्यक्रम के मौके पर पुनिया के साथ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल सहित वरिष्ठ नेता और पीसीसी मीडिया विभाग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा, शहर अध्यक्ष विकास उपाध्याय सहित पत्रकार मौजूद थे।

पुनिया ने कहा कि रायपुर प्रेस क्लब की यह परंपरा बहुत अच्छी है। छत्तीसगढ़ में रायपुर का अपना महत्व है। मैं यहां एआईसीसी की जिम्मेदारी मिलने से पहले भी आ चुका हूं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close