Main Slideराष्ट्रीय

गौरी लंकेश की हत्या को लेकर पत्रकारों में आक्रोश, किया प्रदर्शन

चेन्नई। कर्नाटक के बेंगलुरू में एक दिन पहले हुई वरिष्ठ कन्नड़ पत्रकार गौरी लंकेश की जघन्य हत्या के खिलाफ बुधवार को प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकारों ने लामबंद होकर प्रदर्शन किया। गौरी मशहूर कन्नड़ अखबार ‘गौरी लंकेश पत्रिके’ की संपादक थीं।

बड़ी संख्या में पहुंचे पत्रकारों ने नारे लगाते हुए उनके हत्यारों को पकडऩे की मांग की। हत्या के बारे में उन्होंने कहा, यह अभिव्यक्ति की आजादी का गला घोंटना है।

गौरी अपने स्वतंत्र विचारों के लिए जानी जाती थीं। उनके पिता भी एक कन्नड़ लेखक थे और अपने पिता की तरह उन्हें भी पत्रकारिता की अपनी बेबाक स्वतंत्र शैली के कारण विरोध और आलोचना का सामना करना पड़ा। उनके परिवार में उनकी माता, बहन कविता और भाई इंद्रजीत हैं जोकि उनका साप्ताहिक अखबार संभालते हैं।

मद्रास यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के महासचिव आर. मोहन ने बयान में कहा कि वह इस हत्या की कड़ी निंदा करते हैं और हत्यारों को गिरफ्तार कर उन्हें दंडित करने की मांग करते हैं, ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाओं को पहले से रोका जा सके।

महाराष्ट्र मीडिया ने गौरी लंकेश की हत्या की सीबीआई जांच की मांग की

मुंबई में भी महाराष्ट्र की मीडिया ने गौरी लंकेश की हत्या की कड़ी निंदा करते हुए कर्नाटक सरकार से मामले की सीबीआई जांच की मांग की। मुंबई प्रेस क्लब (एमपीसी), मुंबई मराठी पत्रकार संघ (एमएमपीएस), मंत्रालय अनी विद्यामंडल वार्ताहार संघ (एमवीवीएस), टीवी पत्रकार एसोसिएशन (टीवीजेए) एवं अन्य संस्थाओं ने अलग-अलग बयानों में मंगलवार शाम को पत्रकार गौरी की उनके घर पर अज्ञात हमलावरों द्वारा की गई हत्या के खिलाफ आक्रोश व्यक्त किया।

एमपीसी ने कर्नाटक सरकार से 55 वर्षीय लंकेश की हत्या के मामले की सीबीआई जांच की मांग की है। एमपीसी ने राज्य सरकार से यह भी मांग की कि उसे यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अपराधियों को अधिकतम सजा दी जाए, चाहे वे किसी के मातहत हों या मास्टरमाइंड।

एमपीसी ने कहा, देश की शक्तियां, देश के चौथे स्तंभ के साथ ऐसा बर्ताव करती हैं और अगर सरकार इसके खिलाफ कुछ नहीं करती, तो यकीनन यह भारतीय लोकतंत्र का बुरा समय है। एमवीवीएस ने कहा, यह सिर्फ एक पत्रकार की हत्या नहीं है, यह विचार और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की हत्या है। विचारपरक मुद्दों पर वैचारिक रूप से लड़ाई होनी चाहिए और सरकार को इस मुद्दे को गंभीरता से लेना चाहिए।

सभी मीडिया संगठन, वाम दलों एवं नागरिक समाज समूहों ने बांद्रा, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, नवी मुंबई, ठाणे, कल्याण, वसई, पलघर, पुणे और राज्य के अन्य हिस्सों में विरोध करने की योजना बनाई है। एमपीसी ने अपने आजाद मैदान स्थित मुख्यालय में कैंडल मार्च का आयोजन किया जिसमें फोटोग्राफर्स एसोसिएशन, नेटवर्क ऑफ मीडिया इन मीडिया एवं अन्य संगठनों ने भाग लिया।

गौरी लंकेश को हजारों ने नम आंखों से दी अंतिम विदाई

प्रसिद्ध कन्नड़ पत्रकार व सामाजिक कार्यकर्ता गौरी लंकेश को हजारों लोगों ने अश्रुपूरित अंतिम विदाई दी। गौरी लंकेश का पूरे राजकीय सम्मान के साथ बुधवार (6 सितंबर) को अंतिम संस्कार कर दिया गया। पुलिस ने पत्रकार गौरी लंकेश को बंदूकों से सलामी दी। उनके पार्थिव शरीर को मध्य बेंगलुरू के चामराजपेट के एक कब्रिस्तान में दफनाया गया। गौरी लंकेश लिंगायत समुदाय से आती हैं, जिसमें मृतक का दाह संस्कार नहीं किया जाता। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, गृहमंत्री रामलिंगा रेड्डी व अन्य नेता लंकेश को अंतिम श्रद्धांजलि देने के लिए कब्रिस्तान में मौजूद थे।

शवयात्रा में मौजूद लोग गौरी लंकेश अमर रहे के नारे लगा रहे थे। गौरी लंकेश के भाई इंद्रजीत लंकेश ने पहले मीडिया से कहा था कि परिवार अंतिम संस्कार में किसी भी तरह की कर्मकांड का पालन नहीं करेगा।

इंद्रजीत ने कहा था, वह एक तर्कवादी थीं और हम उसके विचारों के खिलाफ नहीं जाना चाहते हैं। गौरी लंकेश (55) पर मंगलवार को तीन अज्ञात हमलावरों ने सात गोलियां दागी थी और उनकी मौत हो गई थी। लंकेश अपने कार्यालय से घर लौटी थीं। लंकेश के सीने में दो गोलियां और एक गोली माथे पर लगी थी।

लोगों ने की निंदा

गौरी लंकेश लोकप्रिय कन्नड़ टेबलॉयड गौरी लंकेश पत्रिके की संपादक थीं। लंकेश की नृशंस हत्या का पूरे दिन पत्रकारों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, लेखकों, विचारकों, महिला संगठनों व दूसरे लोगों ने देश भर में जमा होकर निंदा की।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close