Main Slide

ये है CBI का वो जांबाज अधिकारी जिसने जान पर खेलकर बाबा को उसके ककर्मों की दिलाई सजा

New Delhi : आपने वह फिल्म देखी होगी बेबी, जिसमें अक्षय कुमार एक जांबाज अधिकारी की भूमिका में नजर आते हैं। फिल्म में अक्षय के वरिष्ठ अधिकारी डैनी मंत्री से कहते हैं कि मिल जाते हैं कुछ अधिकारी जिन्हें जान की परवाह नहीं होती, उनके लिए देश ही सबकुछ होता है। 

ये है CBI का वो जांबाज अधिकारी जिसने जान पर खेलकर बाबा को उसके ककर्मों की दिलाई सजा फिल्म का यह संवाद राम रहीम के मामले में बिल्कुल सटीक बैठता है, जहां एक सीबीआई अधिकारी ने राम रहीम के रसूख को खूंटी पर टांग दिया और उसे उसके कुकर्मो की सजा दिलाकर ही दम लिया।

राम रहीम के खिलाफ जिस तरह से दो साध्वी ने रेप का आरोप लगाया और उसके बाद पत्रकार राम चंदेर की हत्या का राम रहीम पर आरोप लगा, लेकिन इन सबके बाद भी पुलिस ने राम रहीम के खिलाफ एफआईआर नहीं दर्ज की। ऐसे में समय में जब यह मामला सीबीआई के पास पहुंचा तो सीबीआई के अधिकारी सतीश डागर वहीं जांबाज अधिकारी साबित हुए जिन्हें रसूख, ताकत और राम रहीम के लिए जनसैलाब का समर्थन डिगा नहीं और उन्होंने राम रहीम को सलाखों के पीछे पहुंचाने में अपना सबकुछ दांव पर लगा दिया।

राम चंदेर छत्रपति जोकि पेशे से पत्रकार थे और उन्होंने बाबा राम रहीम के काले धंधे और कुरर्म की कहानी को अपने अखबार के जरिए लोगों के सामने लाए थे। उनकी 24 अक्टूबर 2002 में उनके घर पर प्वाइंट ब्लैंक पर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। यह हत्या राम रहीम के खिलाफ साध्वी के साथ रेप की खबर अखबार में छपने के कुछ महीने बाद ही की गई थी।

अखबार में एक पत्र छापा गया था जिसमें लिखा गया था कि जब दो साध्वी राम रहीम के आश्रम पर शांति के लिए गईं तो बाबा राम रहीम ने उनके साथ रेप किया था। रामचंद्र के बेटे अंशुल ने पिछले 15 साल से अपने पिता की हत्या के खिलाफ इंसाफ की लड़ाई लड़ रहे हैं।

सतीश डागर ने आसान की डगर अंशुल बताते हैं कि जब उसने अपने पिता के लिए इंसाफ की लड़ाई लड़ने का फैसला लिया तो इस रास्ते में कई अच्छे लोगों ने उनका साथ दिया।

उन्होंने बताया कि हमारे उपर तमाम तरह के दबाव थे, हमें धमकियां दी जाती थी, बावजूद इसके हम अपने लक्ष्य से डिगे नहीं। वह बताते हैं कि अगर सीबीआई की डीएसपी सतीश डागर नहीं होते तो हमें कभी इंसाफ नहीं मिल पाता और यह मामला इस मुकाम पर कभी नहीं पहुंचता। सतीश डांगर ने ही साध्वियों को समझाया और उन्हें अपनी लड़ाई लड़ने के लिए प्रेरित किया।

विरोध के बाद भी साध्वी ने दिया बयान :  यहां जो सबसे बड़ी चुनौती थी वह यह कि एक रेप पीड़िता साध्वी के ससुराल वाले डेरा समर्थक थे, जब उन्हें इस बात की जानकारी मिली की साध्वी ने राम रहीम के खिलाफ गवाही दी है तो इन लोगों ने उसे घर से निकाल दिया, लेकिन इसके बाद भी साध्वी ने हिम्मत नहीं हारी और अपनी लड़ाई जारी रखी। अंशुल ने बताया कि सतीश डागर पर बहुत दबाव रहता था, मगर वह कभी भी अपने लक्ष्य से डिगे नहीं, उनके भीतर जबरदस्त और अदम्य साहस है।

राम रहीम के पेशी के लिए एसपी कार्यालय बनता था कोर्ट : 

जब भी राम रहीम की पेशी होती थी, अंबाला पुलिस लाइन के भीतर ही एसपी के कार्यालय को अस्थाई कोर्ट बनाया जाता था और इस पूरी तरह से छावनी में बदल दिया जाता था, बाहर राम रहीम के समर्थकों का इतना बड़ा हुजूम होता था, जिसकी कल्पना नहीं की जा सकती है, बावजूद इसके साध्वी हिम्मत दिखाई और राम रहीम के खिलाफ बेखौफ बयान दिया। उन्होंने कहा कि यह आसान नहीं था, वह भी तब जब राम रहीम के पास कांग्रेस और भाजपा के बड़े-बड़े नेता मिलने के लिए जाते थे।

डागर ने दिखाया दम :  जिस तरह से राम रहीम को उसके कुकर्मों का अंजाम आखिरकार भुगतना पड़ा है, उसके पीछे सबसे बड़ा हाथ सतीश डागर का इसलिए भी है क्योंकि जब कोर्ट ने इस मामले को 2003 में सीबीआई को सौंपा था तो डागर ने पीड़ित साध्वी को ढूंढा और उन्हें बयान देने के लिए राजी किया। यह काम इसलिए भी मुश्किल था क्योंकि गवाही ऐसे व्यक्ति के खिलाफ दी जानी थी जो एक तरह से समानांतर सरकार चलाने का माद्दा रखता था।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें। 

 
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close