अन्तर्राष्ट्रीय

वेनेजुएला में नए संविधान का मसौदा तैयार होगा

कराकस, 25 अगस्त (आईएएनएस)| वेनेजुएला की राष्ट्रीय संविधान सभा (एएनसी) अगले सप्ताह से नए संविधान का मसौदा तैयार करना शुरू कर देगी। एएनसी की अध्यक्ष देल्सी रॉड्रिगेज ने गुरुवार को कहा, हम जिन कार्यक्रम, लक्ष्यों को ध्यान में रखकर नया संविधान लाए हैं.अगले सप्ताह उसका नया अध्याय लिखेंगे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, 1990 में लिखे गए संविधान में संशोधन के लिए एएनसी के 545 सदस्य 30 जुलाई को हुए चुनाव में निर्वाचित हुए थे।

इस पहल को राष्ट्रपति निकोलस मदुरो ने प्रस्तावित किया था, उन्होंने ऐसा सत्तारूढ़ प्रोगेसिव पार्टी (पीएसयूवी) और विपक्षी रूढ़िवादी समूहों (एमयूडी) के गठबंधन के बीच गतिरोध को खत्म करने के लिए किया था।

एमयूडी ने चुनाव का बहिष्कार किया और देश की विपक्षी नेतृत्व वाली नेशनल असेंबली की विधायी शक्तियों को हड़पने के लिए एएनसी की निंदा की।

राजनीतिक तनाव के बीच शांति को बढ़ावा देना, अर्थव्यवस्था में बदलाव करना, संविधान में सामाजिक कार्यक्रमों को शामिल करना और न्यायिक प्रणाली को मजबूत करना एएनसी के प्रमुख उद्देश्य हैं।

रॉड्रिगेज ने बताया कि संविधान में पर्यावरण संरक्षण के लिए ‘ग्रह पर जीवन बनाए रखने’ से संबंधित अनुच्छेद भी शामिल किया जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close