Main Slideराष्ट्रीयव्यापार

आरबीआई जारी करेगा 50 रुपए के नए नोट, पुराने भी रहेंगे चलन में

नई दिल्ली। पिछले साल नोटबंदी के बाद सरकार ने 500 और 2000 रुपए के नए नोट जारी किए। अब रिजर्व बैंक (आरबीआई) जल्द 50 रुपए के नए नोट जारी करने वाला है। आरबीआई ने कहा कि 500 रुपए और 2000 रुपए के बाद अब 50 रुपए के नोट भी महात्मा गांधी (न्यू) सीरीज में जारी किए जाएंगे।

आरबीआई की ओर से जारी 50 के नए नोटों में गवर्नर उर्जित आर पटेल के हस्ताक्षर होंगे। आरबीआई ने इस बारे में एक बयान जारी कर इसकी पुष्टि की है।

नए नोट के पिछले हिस्से पर रथ के साथ हम्पी की आकृति होगी, जो देश की सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करेगी। फ्लोरसेंट ब्लू कलर के नए नोट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर है और इसका साइज पुराने 50 के नोट के जितना है। केंद्रीय बैंक 200 रुपए के नोट भी छाप रही है।

जानें क्या है हम्पी

कर्नाटक स्थित हम्पी यूनेस्को द्वारा घोषित वल्र्ड हेरिटेज साइट है। यह मंदिरों और स्मारकों का शहर है। इसे विजयनगर साम्राज्य की राजधानी होने का गौरव प्राप्त है। दुनिया के सबसे विशाल और समृद्ध गांवों में इसकी गिनती होती थी।

ज्ञात हो कि हाल ही में कुछ दिनों पहले ये जानकारी मिली थी कि जल्द ही बाजार में 200 रुपए के नोट आने वाले हैं। इसके अलावा पिछले साल आरबीआई ने कहा था कि जल्द ही वो 20 और 50 रुपए के नए नोट लेकर आएंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close