व्यापार

नौकरी बदलने पर अब नहीं होगी पीएफ की दिक्कतें

नई दिल्ली। प्राइवेट नौकरी करने वालों को हमेशा पीएफ अकाउंट को लेकर टेंशन होती है। खासकर जब वे जॉब चेंज करते है तो उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

उनके मन में पीएफ अकाउंट को लेके कई तरह की बातें चलने लगती है कि पीएफ खाता ट्रांसफर कराऊं या ना करांऊ। लेकिन अब नौकरी बदलने पर पुरानी कंपनी से एकत्र किया गया पीएफ पैसा अकाउंट सहित नई कंपनी के अकाउंट में खुद-ब-खुद ट्रांसफर हो जाएगा।

नौकरी,जॉब, पीएफ, एनरॉलमेंट, आधार, पीएफ अकाउंट, पर्मानेंट अकाउंटप्रॉविडेंट फंड के कमिश्नर वी पी जॉय ने कहा कि हम नहीं चाहते कि लोगों के खाते बंद हो जाए और उन्हें नए खाता खुलवाने के लिए दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। इसीलिए अब से अकाउंट एक और स्थाई अकाउंट रहेगा नौकरी बदलने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

साथ ही उन्होंने कहा कि अब एनरॉलमेंट के लिए आधार को अनिवार्य बना दिया गया है। इससे अकाउंट बंद नहीं होंगे। पीएफ अकाउंट एक पर्मानेंट अकाउंट है। कर्मचारी सामाजिक सुरक्षा के लिए एक ही अकाउंट को हमेशा रख सकते हैं।

पीएफओ ऐसी कोशिश कर रहा है कि जॉब बदलने की स्थिति में बिना किसी एप्लीकेशन के ही महज तीन दिनों में अकाउंट के पैसे ट्रांसफर हो जाएं।

जॉय के मुताबिक, अगर कर्मचारी के पास आधार आईडी और वेरिफाइड आईडी होगा तो वह चाहे देश में किसी भी जगह जॉब करे, उसका पीएफ अकाउंट बिना एप्लीकेशन ट्रांसफर हो जाएगा।

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close