Main Slideउत्तर प्रदेश

महिलाओं पर मेहरबान सीएम योगी, रक्षा बंधन पर दी सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा

मुख्यमंत्री ने बस डिपो, वाई-फाई सहित अन्य सेवाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि प्रदेश की 22 करोड़ जनता की सेवा के लिए हमेशा तैयार रहना है। योगी ने मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित कार्यक्रम में परिवहन विभाग के विभिन्न बस डिपो और वाई-फाई सहित अन्य सेवाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

उन्होंने कहा कि रक्षाबंधन के अवसर पर छह अगस्त रात 12 बजे से सात अगस्त रात 12 बजे तक परिवहन निगम की सभी बसों में महिलाओं की यात्रा निशुल्क होगी। यह सुविधा वातानुकूलित बसों में भी मिलेगी।

उन्होंने कहा कि उप्र परिवहन में काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। एक समय लग रहा था कि परिवहन का निजीकरण हो जाएगा, लेकिन नई सरकार बनने के बाद सराहनीय काम किया गया।

उन्होंने परिवहन मंत्री और उनकी पूरी टीम की सराहना करते हुए कहा कि परिवहन विभाग आज टेक्नॉलोजी के साथ आगे बढ़ रहा है। परिवहन निगम ने बदलाव करके आज अपने आप को कंप्टीशन में बनाए रखा है।

ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक का लोकार्पण करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “ऑटोमैटिक ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक से प्रदेश को काफी मदद मिलेगी।

गुरुवार को दो ऑटोमैटिक ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक कानपुर और बरेली में शुरू हो रहे हैं। इससे कौशल विकास के जरिए युवाओं को जोड़कर ड्राइविंग की ट्रेनिंग मुहैया कराई जाएगी ताकि वे कुशल चालक बन सकें।”

उन्होंने कहा, “उप्र परिवहन निगम को आत्मनिर्भर व यात्रियों के लिए सुरक्षित बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। 22 करोड़ जनता की सेवा के लिए परिवहन निगम को हमेशा तैयार रहना है।

यह ड्राइवर और कंडक्टर की जिम्मेदारी होनी चाहिए कि वह जिस बस में हैं, उसकी पूरी सफाई व मरम्मत हो। यह भी व्यवस्था बने कि एक तय दूरी के बाद ड्राइवर और कंडक्टर को आराम मिले, उनके ड्यूटी ऑवर भी तय हों।”

योगी ने कहा, “निजी ऑपरेटर एक बस से कई बस खरीद लेता है उसके लिए ये लाभकारी है। लेकिन क्या कारण है कि परिवहन नियम उस रफ्तार से तरक्की नहीं कर रहा है। जवाबदेही क्यों नहीं तय हो रही है।”

मुख्यमंत्री ने कहा, “हर ब्लॉक मुख्यालय को जिला से, जिला को राजधानी से और गांव को जिले से जोड़ना होगा। इसके लिए परिवहन निगम को अनुबंधित बसों को भी अपने साथ जोड़ना होगा, इस दिशा में प्रदेश सरकार भी सहयोग देगी।

पीपीपी मोड पर बस स्टेशनों का अच्छा निर्माण हो, सुरक्षा की व्यवस्था हो, शॉपिंग की अच्छी व्यवस्था हो। आज (गुरुवार) से 75 बस स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई शुरू किया गया है। ये चार महीने की मेहनत का नतीजा है।”

उन्होंने कहा, “रक्षाबंधन के अवसर पर छह अगस्त रात 12 बजे से सात अगस्त रात 12 बजे तक परिवहन निगम की सभी बसों में बहनों की यात्रा निशुल्क होगी। सुविधा एक दिन पहले आधी रात से लागू हो जाएगी। \

यह सुविधा वातानुकूलित बसों में भी मिलेगी।” मुख्यमंत्री ने परिवहन अधिकारियों से कहा कि आप सुरक्षित, सुविधा युक्त यात्रा दीजिए, लोग पैसे देने के लिए सोचेंगे नहीं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close