उत्तराखंडराष्ट्रीय

अमरनाथ यात्रा के लिए 200 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था रवाना

अमरनाथ यात्रा, तीर्थयात्री, जत्था, श्रद्धालुजम्मू। शनिवार को अमरनाथ के लिए जम्मू से 200 तीर्थयात्रियों का एक और  छोटा जत्था रवाना हुआ।अधिकारियों ने बताया कि जम्मू से इस साल 29 जुलाई को यात्रा शुरू होने के बाद से घाटी के लिए रवाना होने वाला श्रद्धालुओं का यह सबसे छोटा जत्था है।  यात्रा सात अगस्त को समाप्त होगी जिस दिन रक्षा बंधन भी है।

अधिकारियों ने कहा, “200 तीर्थयात्रियों का एक जत्था सुरक्षा के साथ नौ वाहनों के एक काफिले में तड़के 2.55 बजे भगवती नगर निवास से रवाना हुआ। इस जत्थे में 180 पुरुष और 20 महिलाएं शामिल हैं।”

तीर्थयात्रियों को ले जा रहे सभी वाहनों को सुरक्षा कारणों से तड़के 3.30 बजे से पहले जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर स्थित जवाहर सुरंग को पार करना होता है।

यह एहतियाती कदम इसलिए उठाया गया है ताकि तीर्थयात्री सूर्यास्त से पहले ही पहलगाम और बालटाल के आधार शिविरों में पहुंच सकें।

इस साल 29 जून से शुरू हुई इस यात्रा के तहत अब तक कुल 2.50 लाख श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा कर चुके हैं।पिछले साल 2.30 लाख तीर्थयात्रियों ने यात्रा की थी।

इस साल अमरनाथ यात्रा में अब तक 48 तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी है। इनमें से 17 यात्रियों की मौत एक सड़क दुर्घटना में हुई थी, जबकि आठ तीर्थयात्रियों की मौत एक आतंकी हमले में हुई थी। इनके अलावा 23 तीर्थयात्रियों की मौत प्राकृतिक कारणों से हुई।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close