Main Slideराष्ट्रीय

बिहार की बेटी या बिहार के पूर्व राज्यपाल कौन बनेगा राष्ट्रपति, फैसला आज

नई दिल्ली। देश को आज 14वां राष्ट्रपति मिल जाएगा। सोमवार यानी 17 जुलाई को हुए राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना आज (गुरुवार) को होगी और नये राष्ट्रपति के नाम की घोषणा शाम पांच बजे तक होने की लगभग उम्मीद है।

निर्वाचन अधिकारी व लोकसभा महासचिव अनूप मिश्रा के अनुसार मतगणना पूर्वाह्नन 11 बजे शुरू होगी। सबसे पहले संसद भवन की मतपेटी खोली जाएगी और फिर राज्यों से आई मतपेटियों को वर्णमाला के आधार पर खोला जाएगा।

वोटों की गिनती चार अलग – अलग मेजों पर होगी और आठ चरण की मतगणना होगी। पिछले दो राष्ट्रपति चुनाव के गवाह रहे चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि आमतौर पर चुनाव परिणाम शाम पांच बजे के आसपास घोषित हो जाते हैं।

98-99 फीसदी हुई थी वोटिंग

बता दें कि देश के नये राष्ट्रपति को चुनने के लिए करीब 99 फीसदी मतदान हुआ था। इस चुनाव में संख्या बल विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार की तुलना में सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवार राम नाथ कोविंद के पक्ष में है इस चुनाव के लिए संसद भवन में एक मतदान केंद्र सहित विभिन्न राज्यों में 32 मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे।

चुनाव प्रक्रिया

जानिए, कैसे चुने जाते हैं देश के राष्ट्रपति, क्या होती है प्रक्रिया मतदान में कुल 4,896 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए योग्य थे। जिनमें 4,120 विधायक और 776 निर्वाचित सांसद शामिल हैं। राज्यों की विधान परिषदों के एमएलसी निर्वाचक मंडल का हिस्सा नहीं हैं।

नए राष्ट्रपति 25 को ग्रहण करेंगे पदभार

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है और नए राष्ट्रपति 25 जुलाई को पदभार ग्रहण करेंगे। यह उम्मीद जताई जा रही है कि रामनाथ कोविंद की जीत लगभग पक्की है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close