Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

विश्व योग दिवस : दुनिया भर के कई देशों में दिखा योग, भारी संख्या में पहुंचे लोग

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को (आज 21 जून बुधवार)को तीसरा साल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में करीब 55,000 लोगों के साथ अलग-अलग आसन किए। इसके साथ ही दुनियाभर के 193 देशों में योग दिवस मनाया गया।

पेरिस में एफिल टॉवर, लंदन के ट्रैफल्गर सयर और न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क इत्यादि जैसे प्रमुख जगहों पर भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसके अलावा लंदन के ट्रैफल्गर स्क्वायर, दुबई, बांग्लादेश, जर्मनी, पेरू, न्यूयॉर्क, शाहरजाह और नेपाल जैसे दुनिया के तमाम प्रमुख शहरों में भी बड़ी संख्या में लोगों ने योग किया।

चीन : पूरे कम्युनिस्ट देश में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस योग दिवस मौके पर चीन में बड़ी संख्या में लोगों ने चीन की महान दीवार पर आयोजित भव्य योग कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम में विदेश मंत्री वीके सिंह ने भी हिस्सा लिया और कुछ देर तक योग के आसन किए। यह कार्यक्रम भारतीय दूतावास, बीजिंग चाइनीज पीपुल्स एसोसिएशन फॉर फे्रंडशिप विद फॉरेन कंट्रीज (सीपीएएफएफसी) और लोकप्रिय योग स्कूल योगी योग ने संयुक्त रूप से आयोजित किया था।

अमेरिका : भारतीय समुदाय समेत बड़ी संख्या में लोगों ने तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए अमेरिका में भारतीय वाणिज्यदूत द्वारा आयोजित विशेष योग सत्रों में हिस्सा लिया। वाणिज्यदूत रीवा गांगुली दास ने वाणिज्यदूत परिसरों में योग दिवस समारोहों के आयोजन का नेतृत्व किया और योग एवं आर्ट ऑफ लिविंग सत्रों में भाग लिया। दो घंटे चले योग एवं ध्यान शिविरों में भाग लेने आए लोगों को योग एवं ध्यान कराए जाने से पहले योग दिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी का संदेश सुनाया गया।

संयुक्त अरब अमीरात : संयुक्त अरब अमीरात के कई शहरों में योग किया गया। अबु धाबी, शारजाह और दुबई में बड़ी संख्या में लोग इकट़ठा  हुए और योग किया। अबु धाबी में सांस्कृतिक मंत्री ने योग दिवस के अवसर पर लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि योग दुनिया को भारत का तोहफा है। दुबई में बुर्ज खलीफा पार्क में भी योग किया गया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close