Main Slideव्यापार

पेट्रोल पंप मालिकों की हड़ताल टली, 16 जून से रोज बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

नई दिल्ली। देश भर में अलग-अलग राज्यों के पेट्रोल पंप एसोसिएशन ने पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों की रोजाना समीक्षा के विरुद्ध 16 जून की हड़ताल का ऐलान किया था।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ हुई मीटिंग के बाद एसोसिएशन ने 16 जून की हड़ताल वापस लेने का फैसला किया है।

बता दें कि 16 जून से ही पेट्रोल डीजल की कीमतों में रोजाना संशोधन (बदलाव) का फैसला किया गया है। इस मामले की जानकारी रखने वाले एक करीबी सूत्र ने बताया है कि सरकार ने जुलाई से डीलर कमीशन में वृद्धि का आश्वासन दिया है, जिससे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी इजाफा होगा।

16 जून से हर दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में बदलाव होगा। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां अब हर रोज पूरे देश में डीजल और पेट्रोल के दामों की समीक्षा करेंगी। सरकार ने सबसे पहले पायलट प्रोजेक्ट के तहत 1 मई से 5 शहरों में ये व्यवस्था लागू की थी। अब इस योजना को पूरे देश में 16 जून से लागू किया जाएगा।

धर्मेंद्र प्रधान के साथ हुई बैठक में फैसला लिया गया कि हाईवे को छोडक़र ज्यादातर पेट्रोल पंप रात 12 बजे तक बंद हो जाते हैं, लिहाजा रात 12 बजे की जगह कीमतें सुबह 6 बजे बदलेंगी, ताकि इस काम के लिए पेट्रोल पंपों को अलग से कोई कर्मचारी न रखना पड़े। सुबह 6 बजे से लागू हुई कीमतें पूरे दिन और पूरी रात तक यानी कुल 24 घंटे लागू रहेंगी।

देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी आईओसी का कहना है कि दैनिक मूल्य निर्धारण प्रणाली में किसी को दिक्कत नहीं हो, इसके लिए करीब 450 सेल्स एरिया के तहत आने वाले डीलरों को कार्यशाला के जरिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close