उत्तर प्रदेशप्रदेश

योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे मोदी, आदित्यनाथ

नई दिल्ली | तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 21 जून को लखनऊ में 50,000 प्रतिभागियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के योग कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है। केंद्रीय राज्य मंत्री (आयुष मंत्रालय) श्रीपद येस्सो नाइक ने शुक्रवार को योग पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य संपादकों के सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी।

नाइक ने यह भी कहा कि योग दिवस कार्यक्रम को लेकर लोगों की दिलचस्पी और उत्साह साल दर साल बढ़ती जा रही है और वह इस साल और ज्यादा प्रतिभागियों के शामिल होने की उम्मीद कर रहे हैं।
आयुष मंत्रालय के सचिव सी.के.मिश्रा ने कहा कि लखनऊ में न सिर्फ राज्य स्तर पर बल्कि जिला और उप-जिला स्तर पर भी इस कार्यक्रम की तैयारी पहले ही शुरू हो चुकी है।

राष्ट्रीय राजधानी में नई दिल्ली नगरनिगम परिषद (एनडीएमसी) कनॉट प्लेस, लोधी गार्डन, तालकटोरा गार्डन और नेहरु पार्क में योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन करेगी। मिश्रा ने बताया कि दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) द्वारका, रोहिणी और खुरेजी में इसका आयोजन करेगा। लाल किले पर ब्रम्ह कुमारी की ओर से बड़े पैमाने पर योग कार्यक्रम का आयोजन होगा।

आयुष मंत्री ने कहा कि पिछले दो संस्करणों के दौरान दुनिया भर के लोगों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में उत्साह और गर्मजोशी के साथ हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि शायद यह इकलौता ऐसा अवसर रहा है जब पूरी दुनिया में लोग एक कार्यक्रम के लिए एक साथ आए।

मंत्री ने कहा कि योग स्वास्थ्य क्षेत्र में अपना दखल बढ़ा रहा है क्योंकि आधुनिक अस्पतालों में इलाज महंगा होता जा रहा है।  एक सवाल के जवाब में नाइक ने कहा कि योग में बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन करने की क्षमता है क्योंकि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बड़ी संख्या में प्रशिक्षित योग शिक्षकों की मांग है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close