Main Slideखेल

खेल मैदान बनेगा जंग का मैदान, आज होगा भारत-पाक मुकाबला

बर्मिघम | क्रिकेट जगत के दो चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान आज एक दूसरे के खिलाफ आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के अभियान की शुरुआत करेंगे।  एजबेस्टन क्रिकेट मैदान पर मौजूदा विजेता भारत का पलड़ा पाकिस्तान पर भारी रहेगा। हालांकि भारतीय टीम को मैदान से बाहर बोर्ड और ड्रेसिग रूम को पनपे ताजा विवादों से उबरना भी होगा।

अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ भारत ने शानदार प्रदर्शन किया, जिसे देखकर पता चलता है कि भारतीय टीम इस समय खेल के हर क्षेत्र में पूरी ताकत रखती है। इस मैच में दोनों टीमें हर हाल में जीत हासिल कर सेमीफाइनल के लिए अपनी दावेदारी को मजबूत करना चाहेंगी। क्रिकेट पंडितों की मानें तो मैच में भारत का पलड़ा भारी है। इसका कारण उसकी मौजूदा फॉर्म और पाकिस्तान क्रिकेट के बदहाल हालात हैं।

भारत की बल्लेबाजी में कप्तान कोहली के जिम्मे बड़ी जिम्मेदारी होगी। अभ्यास मैच में शिखर धवन, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या ने बल्ले से अपनी प्रतिभा और फॉर्म का परिचय दिया है।सलामी बल्लेबाजी के लिए रोहित शर्मा और धवन की जोड़ी के उतरने की संभावना ज्यादा है। मध्य क्रम में विराट और अंजिक्य रहाणे पर जिम्मेदारी होगी। युवराज सिंह फिट नहीं हैं, ऐसे में कार्तिक को मौका मिल सकता है।

अंत में महेंद्र सिंह धौनी, जाधव और पांड्या पर टीम को जीताने या बड़े स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी होगी। भारत के पास नई गेंद से भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और उमेश यादव के रूप में तीन बड़े विकल्प हैं। अंतिम ओवरों में जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर रन रोकने और विकेट लेने में माहिर हैं। इन चार तेज गेंदबाजों में से विराट किसे मौका देते हैं यह पिच पर काफी निर्भर करेगा।

रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के रूप में विराट के पास विश्व के दो शानदार स्पिनर हैं। चैम्पियंस ट्रॉफी में एकदिवसीय रैंकिंग में शीर्ष आठ टीमों को जगह मिली है। पाकिस्तान आठवें नंबर की टीम के तौर पर इस टूर्नामेंट में उतर रही है।

नए कप्तान सरफराज अहमद के जिम्मे अपनी कप्तानी के शुरुआती दौर में एक बड़े मैच की जिम्मेदारी आई है। मैच से पहले पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। इस बड़े मुकाबले में शरजील खान नहीं उतरेंगे। वह पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में फिक्सिंग के आरोपों के चलते निलंबन झेल रहे हैं।

वहीं खराब फिटनेस के कारण उमर अकमल को बोर्ड ने स्वदेश वापस बुला लिया है। ऐसे में टीम कप्तान मिस्बाह उल हक के अलावा वरिष्ठ खिलाड़ी शोएब मलिक, इमाद वसीम, बाबर आजम पर निर्भर करेगी। पाकिस्तान की गेंदबाजी का दारोमदार वहाब रियाज, जुनैद खान और मोहम्मद आमिर के जिम्मे होगा।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close