अन्तर्राष्ट्रीय

यूनिसेफ ने विश्व के आधे बच्चों तक जीवन-रक्षक टीका पहुंचाया

संयुक्त राष्ट्र । संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने साल 2016 में दुनिया के करीब आधे बच्चों तक जीवन रक्षक टीका पहुंचाया। यूनीसेफ ने बुधवार को कहा कि इसने 2016 में दुनिया के करीब 100 देशों के अरब बच्चों के लिए टीके के 2.5 अरब खुराक खरीदे। इन टीकों की खरीद पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए की गई और उन्हें विभिन्न देशों में पहुंचाया गया।
इन आंकड़ों का खुलासा ‘वर्ल्ड इम्युनाइजेशन वीक’ के दौरान किया गया। इन आंकड़ों से यूनीसेफ दुनिया में बच्चों के लिए टीकों का सबसे बड़ा खरीदार बन गया है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने एक दैनिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि नाइजीरिया, पाकिस्तान और अफगानिस्तान अब भी पोलियो से प्रभावित देशों में हैं। इन देशों में किसी भी अन्य देश की तुलना में पोलियो की खुराक अधिक पहुंचाई गई।

उन्होंने कहा, “टीकाकरण से पांच साल से कम उम्र के बच्चों की उन बीमारियों से मौत में काफी कमी आई है, जिनकी रोकथाम टीकों से की जा सकती है। टीके की वजह से पोलियो दुनिया से समाप्त होने की कगार पर है।” उन्होंने कहा कि अब भी दुनियाभर में करीब 1.94 करोड़ बच्चे हैं, जो संघर्षो, कमजोर स्वास्थ्य प्रणाली, गरीबी या सामाजिक विषमताओं की वजह से टीकाकरण से वंचित रह जाते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close