अन्तर्राष्ट्रीय

नेपाल ने शुक्रवार का अवकाश वापस लिया

काठमांडू | नेपाल सरकार ने शुक्रवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के अपने फैसले की आलोचना के बाद इसे वापस ले लिया है। शुक्रवार को देश में अवकाश घोषित किया गया था, जिस दिन राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी भारत की पांच दिवसीय यात्रा से लौटने वाली हैं। काठमांडू पोस्ट की सोमवार की रपट के मुताबिक, इससे पहले सरकार ने 17 अप्रैल और 22 अप्रैल को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया था, जिस दिन राष्ट्रपति अपनी विदेश यात्रा पर रवाना होने वाली थीं और स्वदेश लौटने वाली थीं।
भंडारी 33 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ सोमवार सुबह काठमांडू से भारत की पांच दिवसीय यात्रा पर रवाना हुईं। सोमवार को देश में सार्वजनिक अवकाश रखा गया था। नेपाल में जब भी राजा किसी देश की आधिकारिक यात्रा पर रवाना होते थे या यात्रा के बाद स्वदेश लौटते थे, तब पारंपरिक रूप से सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाता था।

कानून मंत्री अजय शंकर नायक द्वारा 17 और 22 अप्रैल को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा पुरानी परंपरा के अनुसार ही की गई थी, लेकिन हर वर्ग से आलोचना के कारण सरकार को अपने फैसले पर पुनर्विचार करना पड़ा।

राष्ट्रपति पद ग्रहण करने के बाद यह भंडारी का पहला विदेश दौरा है। भंडारी के साथ भारत यात्रा पर पहुंचे 33 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री प्रकाश शरण महात और शांति और पुननिर्माण मंत्री सीता देवी यादव, पांच महिला सांसद और कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close