खेल

विजय हजारे ट्रॉफी : सेमीफाइनल में पहुंचे झारखंड, बंगाल

bengal-1488377534

नई दिल्ली | देश के सबसे सफल कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व में झारखंड ने दिल्ली के पालम-ए ग्राउंड पर खेले गए क्वार्टर फाइनल मैच में विदर्भ को छह विकेट से मात देकर विजय हजारे ट्रॉफी के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। इसके अलावा, दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए चौथे क्वार्टर फाइनल मैच में बंगाल ने महाराष्ट्र को चार विकेट से मात देकर सेमीफाइनल में कदम रखा है। पालम-ए ग्राउंड पर खेले गए मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी विदर्भ की टीम रवि जांगीड़ (62) और गणेश सतीश की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 159 रनों का औसत स्कोर खड़ा कर सकी। झारखंड के लिए शाबाज नदीम ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी की, हालांकि सर्वाधिक दो विकेट मोनू कुमार ने हासिल किए। शाबाज ने आठ ओवरों में मात्र 13 रन देते हुए एक विकेट चटकाया। विदर्भ के तीन बल्लेबाज रवि, सिद्धेश वाथ और रजनीश गुरबानी रन आउट हुए।
आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी झारखंड की टीम ने प्रत्युष (33), इशान किशन (35) और इशांक जग्गी (नाबाद 41) की की बदौलत चार विकेट खोकर 45.1 ओवरों में 165 रन बनाकर जीत हासिल कर ली। धौनी (नाबाद 18) ने इशांक के साथ पांचवें विकेट के लिए 49 रनों की अहम साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई। बुधवार को ही फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए चौथे क्वार्टर फाइनल मैच में महाराष्ट्र ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बंगाल के सामने निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 319 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। लेकिन बंगाल ने एक गेंद शेष रहते 320 रन बनाकर जीत हासिल कर ली।
महाराष्ट्र के लिए राहुल त्रिपाठी (95) और निखिल नाइक (63) ने सबसे अधिक रन बनाए। इसके अलावा ऋतुराज गायकवाड़ (43) और कप्तान केदार जाधव (44) ने भी अहम योगदान दिया।
बंगाल के लिए सायन घोष और आमिर गनी ने दो-दो विकेट लिए, जबकि प्रज्ञान ओझा को एक विकेट मिला। लक्ष्य का पीछा करने उतरी बंगाल की टीम के लिए सलामी बल्लेबाज श्रीवत्स गोस्वामी (74), अनुस्तूप मजूमदार (66) और सुदीप चटर्जी (नाबाद 60) ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं। इनके अलावा आग्नीव पान (47) और कप्तान मनोज तिवारी (40) ने भी जीत में अहम योगदान दिया। टीम ने 49.5 ओवरों में छह विकेट खोकर 320 रन बनाए और सेमीफाइनल में प्रवेश किया।
महाराष्ट्र के लिए श्रीकांत मुंढे, शम्शुजमा काजी और केदार जाधव ने दो-दो विकेट लिए। तमिलनाडु और बड़ौदा पहले ही सेमीफाइनल में प्रवेश कर चुके हैं। विजय हजारे ट्रॉफी का पहला सेमीफाइनल मैच बड़ोदा और तमिलनाडु के बीच 16 मार्च को खेला जाएगा, वहीं बंगाल और झारखंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल मैच 17 मार्च को होगा। टूर्नामेंट का खिताबी मुकाबला 19 मार्च को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेला जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close