Main Slideउत्तराखंड

उत्तराखंड को पीएम मोदी से मिलेगा मेट्रो की सौगात

mumbai-metro_650x400_41464623746उत्तराखंड। प्रधानमंत्री मोदी की सरकार उत्तराखंड को मेट्रो की सौगात देने में बड़ी मदद करने वाली है। देश के इस सबसे बड़े मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर अप्रैल से काम पूरी गति से आगे बढऩे के पूरी तयारी आधिकारिक तौर पर है। उत्तराखंड में मेट्रो पर केंद्र व राज्य सरकार की आधी-आधी हिस्सेदारी से चलेगी। केंद्र सरकार की नई मेट्रो नीति के अनुसार रेल अलाइनमेंट को लेकर सर्वे भी होगा। जिस पर उत्तराखंड मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूएमआरसी) सर्वे की तैयारी कर रहा है। हालांकि इस पूरे प्रोजेक्ट पर सरकार नयी निति के आधार पर काम करेगी। इस लिहांज से अपने पॉलिसी में कई बदलाव भी किये हैं।
प्रारंभिक सर्वे के बाद रेल अलाइनमेंट और रूट को लेकर विस्तृत सर्वे किया जाएगा। इसमें शहर के ट्रैफिक सिस्टम को इंटर कनेक्ट करने की योजना है।
इसके तहत आईएसबीटी, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर अनिवार्य रूप से स्टेशन होंगे। रेलवे स्टेशन हर्रावाला शिफ्ट होने की दशा में मेट्रो स्टेशन भी वहीं पर बनेगा। इसके अलावा हरिद्वार, रुडक़ी और ऋषिकेश में भी इंटरनल ट्रैफिक सिस्टम को कनेक्ट करने की योजना है।
आपको बता दूं कि नई पॉलिसी के तहत काम होन से राज्य के लिए मेट्रो रेल परियोजना बनाना कुछ आसान हो सकता है। पॉलिसी में उन्हें फंड जुटाने के साथ कई अन्य कार्यों को विकसित करने और योजनाओं के लागू करने में आसानी रहेगी। केन्द्र व राज्य सरकार के सार्थक प्रयासों से अगर यह कार्य जमीनी स्तर पर शुरू हो जायेगा तो जल्द ही उत्तराखंड की जनता अन्य शहरों की भांति मेट्रों रेल लाभ लेने लगेगी। साथ ही यह राज्य भी मेट्रों रेल चलने वाले शहरों की सूची में शामिल हो जायेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close