Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेश

बीस गुना महंगा हुआ चारधाम का यात्रा किराया

chardham-yatraउत्तराखंड। चारधाम यात्रा का सफर इस साल महंगा होगा। चारधाम तक पहुंचने के लिए इस बार यात्रियों को पहले के मुकाबले में 20 गुना अधिक किराया देना पड़ेगा। लगातार बढ़ रहे डीजल के दाम, वाहन मेंटीनेंस और इंश्योरेंस की बढ़ती हुई कीमतों को देखते हुए यात्रा व्यवस्था समिति ने यात्रियों के किराए में वृद्धि का फैसला लिया है। समिति का कहना है कि अन्य स्थानों की अपेक्षा वाहनों की रखरखाव में अधिक धन व्यय होता है।
अक्षया तृतीया के साथ इस वर्ष 29 अप्रैल से चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी। अक्षया तृतीया पर गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुल जाएंगे। छह मई को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने का शूभ समय तय हुआ है। तीर्थ स्थानों पर श्रद्धलुओं के समय तय होने से संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति ने तीर्थ यात्रियों को आस्थापथ तक पहुंचाने के लिए नया किराया सूची तैयार कर ली है। समिति का कहना है कि अब वो नई किराया सूची पर यात्रियों को यात्रा करायेगी।
2013 की केदारनाथ त्रासदी के दो साल बाद तक बहुत कम संख्या में श्रद्धालु चारधाम यात्रा पर पहुंचे थे। वर्ष 2016 में चारों धामों में रिकार्ड तोड़ तीर्थयात्री चार धाम पहुंचे है। देश-विदेश के अनेक क्षेत्रों से गत वर्ष लगभग 16 लाख श्रद्धालु बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री ओर यमुनोत्री धाम पहुंचे थे।
इस साल भी चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं को आस्थापथ पर पहुंचाने वाली परिवहन कंपनियां यात्रा में रिकॉर्ड तोड़ श्रद्धालुओं की पहुंचने की उम्मीद जता रही हैं। नये किराया सूची जारी होने से श्रद्धालुओं को पहले की अपेक्षा अधिक देना पड़ेगा। वहीं आपको बता दूं कि जो किराया अगले साल ऋषिकेश का 985 रुपये तय किया गया था वो अब 1130 रुपये बढक़र हो गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close