राष्ट्रीय

इस्पात मंत्री ‘मेक इन स्टील’ सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन

201607072155583184_steel-department-is-challenging-for-Chaudhary-Birendra_SECVPF

नई दिल्ली | भारतीय इस्पात उद्योग के उत्थान और इसकी समस्याएं दूर करने के लिए रोडमैप बनाने की खातिर आयोजित हो रहे उच्च स्तरीय सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह करेंगे। इसमें स्टील की कम होती घरेलू खपत, मूल्यों में उतार-चढ़ाव, वैश्विक स्तर पर अथाह भंडार तथा चीन एवं जापान जैसे स्टील-बहुल देशों से सस्ते आयात जैसी समस्याओं पर विशेष चर्चा की जाएगी। सम्मेलन का आयोजन मल्टी-कमोडिटी में एक अग्रणी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म केएटीएम की ओर से किया जा रहा है, जिसे केंद्रीय इस्पात मंत्रालय, जेएसडब्ल्यू स्टील, एस्सार स्टील, सेल, मेस्को स्टील और आर्टिडिनॉक्स द्वारा भी सहयोग मिल रहा है। चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, रूस और ईरान सहित 15 देशों के 300 से अधिक प्रतिनिधि इस कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं।
इंफ्रास्ट्रक्चर (पुल, हाईवे एवं फ्लाईओवर, परियोजनाओं एवं निर्माण, रक्षा), ट्रांजिट सिस्टम (रेल, मेट्रो, जहाज), ऑटोमोबाइल, ग्रामीण (सस्ते आवास, सैनिटेशन, कृषि उपकरण, वेयरहाउसिंग तथा स्टील साइलो) और उपभोक्ता वस्तुओं एवं जनरल इंजीनियरिंग (व्हाइट गुड्स, फर्नीचर, पाइप एवं ट्यूब) जैसे क्षेत्रों में मांग बढ़ाने जैसे मसलों पर महत्वपूर्ण सत्रों के अलावा इस सम्मेलन में ‘वेल्थ फ्रॉम वेस्ट: स्क्रैप रिसाइक्लिंग’ जैसे विषय पर भी लगभग 25 इस्पात विशेषज्ञ चर्चा करेंगे।
घरेलू स्तर पर इस्पात की खपत बढ़ाने के लिए प्रस्तावित राष्ट्रीय इस्पात नीति, एंटी-डंपिंग और सेफगार्ड ड्यूटी लागू करना, कैशलेस लेनदेन पर जोर तथा अभिनव नीतियां कुछ ऐसे बड़े मुद्दे हैं, जिन पर ‘मेक इन स्टील’ सम्मेलन में प्रमुखता से चर्चा की जाएगी। विशेषज्ञ बड़े नोटों का चलन बंद किए जाने के बाद स्टील सेक्टर में भी कैशलेस लेनदेन सुनिश्चित करने के उपायों पर चर्चा करेंगे और देश को लेस-कैश अर्थव्यवस्था की ओर ले जाने में सहयोग करेंगे। इस्पात उद्योग के स्थाई विकास के लिए प्रधानमंत्री के ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत स्वदेशी स्टील के इस्तेमाल पर भी जोर देने के लिए इस सम्मेलन में चर्चा की जाएगी।
इस दौरान इस्पात सचिव डॉ. अरुणा शर्मा और जेएसडब्ल्यू स्टील के सीएमडी सज्जन जिंदल, एस्सार ग्रुप के निदेशक प्रशांत रूइया, सेल के सीएमडी पीके सिंह और मेस्को स्टील की सीएमडी रीता सिंह सहित इस उद्योग से जुड़ी कई चर्चित हस्तियां ली मैरिडियन होटल में आयोजित इस एक दिवसीय सम्मेलन में हिस्सा लेंगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close