अन्तर्राष्ट्रीय

ट्रंप अच्छे श्रोता, स्पष्टवक्ता : आबे

Abe-left-for-the-US-tour-the-first-foreign-leader-to-meet-with-Trump

टोक्यो | जापान के प्रधानमंत्री शिंजे आबे का मानना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक ‘अच्छे श्रोता’ होने के साथ ही ‘मित्रवत और खुले विचारों’ वाले हैं। मीडिया ने यह जानकारी दी है। आबे ने सोमवार को साक्षात्कार में कहा, “आश्चर्यजनक रूप से ट्रंप एक अच्छे श्रोता हैं, हालांकि यह लग सकता है कि वह ऐसा नहीं हैं। वह बेहद खुले विचारों वाले हैं। लेकिन वह अपने अभियान के दौरान किए गए संकल्पों के प्रति बचनबद्ध हैं।”
साक्षात्कार के दौरान आबे ने बैठक के बारे में कहा कि सप्ताह के अंत में उन्होंने ट्रंप के साथ बैठक में सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा की, जैसे पूर्वी चीन सागर में विवादित सेंकाकू द्वीप पर वाशिंगटन का रुख, टोक्यो और बीजिंग के बीच संघर्ष और विवाद के मुद्दे। ट्रंप ने पहले कहा था कि जापान में अमेरिकी सैन्य उपस्थिति बनाए रखने के लिए टोक्यो को अधिक भुगतान करना चाहिए।
लेकिन आबे ने कहा कि बैठक में उन्होंने इस मुद्दे पर कोई बात नहीं की। प्रधानमंत्री ने कहा, “रक्षामंत्री मैटिस ने जापान की यात्रा के दौरान कहा था कि जापान और अमेरिका लागत बंटवारा मॉडल को अपनाकर दूसरे राष्ट्रों के लिए उदाहरण बन सकते हैं। मुझे लगता है कि इस मुद्दे का निपटारा किया जाना चाहिए। मैंने सोचा कि बैठक में राष्ट्रपति ट्रंप इस बात का उल्लेख करेंगे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। बल्कि उन्होंने अमेरिकी मरीन कॉर्प्स को जापान में मिले गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए जापान को धन्यवाद दिया।”
उन्होंने रविवार को उत्तर कोरिया द्वारा किए गए मिसाइल परीक्षण पर चर्चा की। आबे अभी भी फ्लोरिडा रिसॉर्ट में ट्रंप के साथ हैं। आबे ने कहा, “राष्ट्रपति (बराक) ओबामा द्वारा उत्तर कोरिया के खिलाफ सैन्य बल के प्रयोग के बारे में सतर्क किया गया था। मेरा मानना है कि ट्रंप प्रशासन का लक्ष्य रुख की समीक्षा करना और राजनयिक समाधान की तलाश करना है।”
प्रधानमंत्री का मानना है कि ट्रंप प्रशासन चीन और रूस के साथ भी अपने रिश्तों में सुधार चाहता है।
उन्होंने कहा, “मुझे लगता है अमेरिकी सरकार चीन के खिलाफ अपनी विदेश नीति विकसित करने की प्रक्रिया में है। हमारे शिखर सम्मेलन से पहले राष्ट्रपति ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से एक घंटे बात की थी। यह समय मेरे लिए अच्छा था। ट्रंप और मैंने चीन से निपटने के लिए विचार-विमर्श किया।”
आबे ने कहा, “मैंने इस बात पर जोर दिया कि अमेरिका और रूस के बीच बातचीत सीरिया, मध्य पूर्व, ईरान और यूक्रेन के मुद्दों को हल करने के लिए आवश्यक है।” आबे ने कहा, “अमेरिका और रूस के बीच बातचीच की योजना बन रही है।”

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close