राष्ट्रीय

तेलंगाना में स्वाइन फ्लू से 5 मौतें, उपमुख्यमंत्री का इलाज जारी

308948-swine-flu-700-1

हैदराबाद | तेलंगाना में स्वाइन फ्लू से 10 महीने के एक बच्चे की मौत के बाद इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है। अधिकारियों ने कहा कि स्वाइन फ्लू के लक्षणों को लेकर तेलंगाना के उपमुख्यमंत्री मोहम्मद महमूद अली का इलाज चल रहा है। यादाद्रि जिले में बीबीनगर के निवासी एक बच्चे की शुक्रवार को गांधी अस्पताल में मौत हो गई।
राज्य में स्वाइन फ्लू के नोडल केंद्र में इस साल इस बीमारी से पांच लोगों की मौत हो चुकी है। अन्य सभी पीड़ित वयस्क महिलाएं हैं।  बीते 23 जनवरी को अस्पताल के स्वाइन फ्लू वार्ड में इलाजरत 32 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गई, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि उसकी मौत का कारण कुछ और है। उसका स्वाइन फ्लू टेस्ट नेगेटिव था।
इंस्टीट्यूट ऑफ प्रीवेंटिव मेडिसिन (आईपीएम) द्वारा जारी उसके स्वैब के नमूने की रिपोर्ट से यह खुलासा हुआ है। स्वाइन फ्लू से पीड़ित दो लोगों और संदिग्ध चार मरीजों का यहां इलाज चल रहा है।
उपमुख्यमंत्री का यहां उनके घर पर एंटी-वायरल इलाज चल रहा है। उनके स्वास्थ्य पर सरकारी निजाम्स इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एनआईएमएस) नजर बनाए हुए है।
अस्पताल के सूत्रों के मुताबिक, महमूद अली के नमूने को आईपीएम भेज दिया गया है। उन्हें अलग रहने और आराम की सलाह दी गई है। बीते साल एक अगस्त से लेकर अब तक 3,000 से अधिक नमूनों की जांच की गई है, जिनमें से 165 नमूने स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाए गए।
लोगों को सलाह दी गई है कि बीमारी के लक्षण जैसे तेज ज्वर, छींक, खांसी तथा बदन दर्द की शिकायत हो, तो वह अस्पताल जाएं।
अस्पतालों को स्वाइन फ्लू के लक्षण वाले मरीजों को अलग रखने तथा उनके नमूनों को आईपीएम भेजने को कहा गया है। सरकार के मुताबिक, भयभीत होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि स्वास्थ्य केंद्रों को पर्याप्त मात्रा में दवाएं तथा जांच किट मुहैया कराए गए हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close