Main Slideराष्ट्रीय

केंद्र ने वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना को दी मंजूरी

New Delhi: Union Finance Minister Arun Jaitley hands over a policy to a beneficiary after re-launch of the ‘Varishtha Pension Bima Yojana (VPBY)' in New Delhi on Thursday. PTI Photo by Vijay Verma (PTI8_14_2014_000207B)

नई दिल्ली | केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वित्तीय समावेशन और सामाजिक सुरक्षा योजना के एक भाग के रूप में वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2017 (वीपीबीवाई 2017) को कार्योत्तर मंजूरी दे दी। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “यह योजना अनिश्चित बाजार की स्थितियों के कारण वृद्धावस्था के दौरान 60 साल के ऊपर के आयुवर्ग के लोगों को भविष्य में उनकी ब्याज आय में गिरावट से बचाने के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रदान करेगी। इसे चालू वित्तवर्ष में भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के माध्यम से लागू किया जाएगा।”
इस योजना के तहत 10 साल के लिए प्रतिवर्ष 8 फीसदी र्टिन की दर से पेंशन की गारंटी दी जाएगी, जिसमें मासिक, त्रैमासिक, छमाही या वार्षिक आधार पर पेंशन चुनने का विकल्प दिया जाएगा। इसमें कहा गया, “अंतर वापसी, अर्थात वापसी एलआईसी द्वारा उत्पन्न और 8 फीसदी का आश्वासन वापसी प्रतिवर्ष के बीच अंतर है, सरकार की ओर से सब्सिडी के रूप में सालाना आधार पर वहन किया जाएगा।”
वीपीबीवाई-2017 लांच की तिथि से एक वर्ष की अवधि के लिए सदस्यता के लिए खुली रहेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close