प्रदेश

पटना हवाईअड्डे के विस्तार के लिए भूमि हस्तांतरण मंजूर

3618998abd49ee9af2c7fdd7254c-grande

नई दिल्ली | केंद्रीय मंत्रिमंडल ने  पटना हवाईअड्डे के विस्तार के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की 11.35 एकड़ जमीन के हस्तांरण पर मुहर लगा दी, जिसकी बिहार सरकार की समान किस्म की जमीन से अदला-बदली की जाएगी। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, “मंत्रिमंडल ने पटना में जय प्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा के विस्तार/विकास के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की 11.35 एकड़ जमीन के बिहार सरकार की समान किस्म की जमीन के साथ विनिमय करने की मंजूरी दे दी है।”
मंत्रिमंडल के अनुसार, पटना हवाई अड्डे पर प्रस्तावित भूमि का इस्तेमाल हवाईअड्डे के विस्तार और अन्य अवसंरचनाओं के साथ टर्मिनल भवन के निर्माण के लिए किया जाएगा। बयान में कहा गया है, “भूमि हस्तांतरण के लिए राज्य सरकार भी सिद्धांतत: सहमत है। नया टर्मिनल भवन प्रति वर्ष 30 लाख यात्रियों की क्षमता वाला होगा, जिससे न केवल हवाईअड्डा की क्षमता बढ़ेगी, बल्कि आम लोगों को भी सुविधा होगी।”
पटना में वर्तमान टर्मिनल भवन का निर्माण प्रति वर्ष 5 लाख यात्रियों के लिए किया गया था, जबकि प्रति 15 लाख यात्री इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। नतीजा है कि टर्मिनल भवन में भारी भीड़ रहती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close