अन्तर्राष्ट्रीय

नेपाल में चीन की भूमिका से भारत को चिंतित नहीं होना चाहिए’

india-nepal-flag_20111020091046

बीजिंग | चीन के एक समाचार-पत्र ने लिखा है कि भारत को नेपाल में चीन की बढ़ती भूमिका से चिंतित नहीं होना चाहिए और यह समझना चाहिए कि नई दिल्ली और बीजिंग, काठमांडू को बुनियादी अवसंरचना के विकास में मदद कर सकते हैं। बुधवार को प्रकाशित संपादकीय में यह भी कहा गया है कि भारत को इस मानसिकता से बाहर निकलना चाहिए कि चीन दक्षिण एशिया में भारत के प्रभाव को कम करने की कोशिश कर रहा है।
समाचार पत्र के अनुसार, “नेपाल में चीन की बढ़ती भूमिका से चिंतित होने की बजाय भारत को यह पता होना चाहिए कि भारत और चीन दोनों देशों के पास नेपाल की जलविद्युत उद्योग का लाभ उठाने और नेपाल को बुनियादी अवसंरचना में सुधार करने में मदद करने का अच्छा अवसर है।”
संपादकीय में कहा गया है, “भारत को इस मानसिकता को बदलना चाहिए कि चीन दक्षिण एशिया में भारत के प्रभाव को कम करने की कोशिश कर रहा है। इसके बजाय भारत को क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था के विकास में मदद करने की दिशा में गंभीर कदम उठाना चाहिए। धीमी गति से विकास कर रही विश्व अर्थव्यवस्था के बीच एशियाई देशों के पास यही सबसे व्यावहारिक विकल्प है।”
आगे लिखता है, “चीन और नेपाल ने लंबे समय से अटकी नेपाल में जलविद्युत परियोजना शुरू करने में बड़ा कदम उठाया है, जिससे क्षेत्रीय बिजली आपूर्ति बढ़ेगी और आर्थिक विकास की राह भी खुलेगी।”
रिपोर्ट के अनुसार, चीनी निवेशकों ने 2014 में भारत को पछाड़ते हुए नेपाल के विदेशी प्रत्यक्ष निवेश में पहली बार बढ़त ले ली और 2015-16 में नेपाल के कुल विदेशी प्रत्यक्ष निवेश में चीन का योगदान 42 प्रतिशत रहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close