मनोरंजन

रफी की 92वीं जयंती पर वृत्तचित्र का होगा प्रीमियर

mohammad-rafi-songs-lyrics-list-m

दिग्गज गायक मोहम्मद रफी के जीवन पर बने वृत्तचित्र ‘दास्तान-ए-रफी’ का प्रीमियर उनकी 92वीं जयंती पर टेलीविजन पर होगा। जी क्लासिक पर 24 दिसम्बर को प्रसारित होने वाले वृत्तचित्र में मोहम्मद रफी के जीवन की ऐतिहासिक यात्रा को दर्शाया जाएगा। बॉलीवुड के कुछ नामीगिरामी चेहरे भी गायक से जुड़े अनुभवों को साझा करेंगे।
रफी के प्रशंसकों विनय पटेल एवं रजनी आचार्य द्वारा सह-निर्देशित इस वृत्तचित्र में दिवंगत अभिनेता शम्मी कपूर को भी दिखाया जाएगा जो बेहद शालीन माने जाने वाले रफी के व्यक्त्वि के हल्के-फुल्के पहलुओं को साझा करते नजर आएंगे। शम्मी ने वृत्तचित्र में कहा है, “एक घटना जो मुझे याद आ रही है वह तब की है जब मैंने ‘आसमान से आया फरिश्ता’ गाने को सुना। मैं उस गाने में उनके द्वारा शामिल की गई शैली और तकनीक को सुनकर दंग रह गया।”
अभिनेता ने कहा, “अंचभित था मैं। मैंने उनसे पूछा कि आपने कैसे उन भावनाओं और हावभाव को अपनी आवाज में उतार लिया जिसे मैं पर्दे पर अभिव्यक्त करने वाला था? इस पर उन्होंने (रफी ने) जवाब दिया कि जब मुझे पता चला कि गाना उन पर (शम्मी) फिल्माया जाएगा तो फिर मैंने आपके ही जोशीले अंदाज में गाने को गा दिया।”
रफी ने 1941 में बतौर पाश्र्व गायक शुरुआत की और उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। 1980 में 55 साल की आयु में उनका निधन हो गया। वृत्तचित्र के अनुसार, अपने करियर के शुरुआती दौर में रफी हर सुबह 4.30 बजे के आसपास संगीत का अभ्यास करने के लिए मरीन ड्राइव जाते थे।
रफी के गीत अमर हैं। उन्होंने एकल और युगल दोनों गीत गाए हैं। कव्वाली, गजल, पॉप, डिस्को, रूमानी गीत, दर्द भरे गीत, शास्त्रीय गीत; गायन की हर शैली में गाए गीत उनकी आवाज की रेंज की दलील हैं। हिंदी के अलावा विभिन्न भारतीय भाषाओं के गीतों को भी अपनी सुरीली आवाज से रफी ने सजाया है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close