Main Slideप्रदेशराष्ट्रीय

भीषण गर्मी से लोग बेहाल, राजस्थान में 50 डिग्री पहुंचा पारा, दिल्ली में 47 के करीब

नई दिल्ली| पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है, जिससे लोगों का हाल बेहाल है। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी कुछ दिनों तक देश के कई राज्यों में हीटवेव का असर जारी रहेगा। वहीं कुछ राज्यों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट तक जारी कर दिया गया है। दिल्ली-एनसीआर की अगर बात करें तो यहां तपती, चिलचिलाती गर्मी और लू ने लोगों के नाक में दम कर रखा है। दिल्ली में 29 मई तक लू का दौर जारी रहने की आशंका है।

शनिवार को राजस्थान में जहां तापमान 50 डिग्री तक पहुंचा तो वहीं दिल्ली-एनसीआर के शहरों में टेंपरेचर 45 से 47 डिग्री सेल्सियस के पास रहा, राजस्थान के फलौदी में शनिवार को सबसे अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस रहा था, जबकि दिल्ली के नजफगढ़ में पारा 46.8 डिग्री दर्ज किया गया। महाराष्ट्र के अकोला में 45.6 डिग्री, मध्य प्रदेश के खरगौन में 45.5 डिग्री, उत्तर प्रदेश के उरई में 45.0 डिग्री और गुजरात के अहमदाबाद में 44.4 डिग्री सेल्सियस पारा रहा।=

देश के कुछ ऐसे शहर हैं, जहां इस सीजन का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। पश्चिम बंगाल के कूच बिहार में 40.5 डिग्री सेल्सियस, अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में 40.5 डिग्री, पासीघाट में 39.6 डिग्री, असम के लामडिंग में 43.0 डिग्री, सिलचर में 40.0 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, असम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हरियाणा, असम और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू चलने के आसार हैं। इन राज्यों में 29 मई तक भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़ में हीटवेव चलने की संभावना है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close