Main Slideराजनीतिराष्ट्रीय

लोकसभा चुनाव: छठे चरण का मतदान शुरू, 58 सीटों पर डाले जा रहे वोट

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर आज 25 मई को छठे चरण का मतदान शुरू हो चुका है। आज छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 58 निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 11.13 करोड़ से ज्यादा वोटर, 889 उम्मीदवारों के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें दिल्ली की सात सीटों के अलावा, उत्तर प्रदेश की 14 सीटों, हरियाणा की सभी 10 सीटों, बिहार और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ सीटों, ओडिशा की छह सीटों, झारखंड की चार सीटों और जम्मू-कश्मीर की एक सीट शामिल है। मतदान प्रक्रिया को सुचारु ढंग से पूरा करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग (EC) ने 1.14 लाख मतदान केंद्रों पर लगभग 11.4 लाख मतदान अधिकारियों को तैनात किया है।

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण पर कई उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा दांव पर है। इनमें केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (संबलपुर), राव इंद्रजीत सिंह (गुरुग्राम), कृष्ण पाल गुर्जर (फरीदाबाद), भाजपा की मेनका गांधी (सुल्तानपुर), संबित पात्रा (पुरी), मनोहर लाल खट्टर (करनाल), मनोज तिवारी (उत्तर पूर्वी दिल्ली), अभिजीत गंगोपाध्याय (तमलुक), बांसुरी स्वराज (नई दिल्ली), पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती (अनंतनाग-राजौरी), दीपेंद्र सिंह हुड्डा (रोहतक), राज बब्बर (गुरुग्राम) और कांग्रेस के कन्हैया कुमार (उत्तर पूर्वी दिल्ली) का नाम शामिल है।

बता दें कि आखिरी चरण के लिए 1 जून को वोटिंग की जाएगी। बता दें कि सातवें चरण में 8 राज्यों की 57 लोगों सीटों पर मतदान किया जाएगा। वहीं चुनाव का परिणाम 4 जून को घोषित किया जाएगा। इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी आज पूर्वी यूपी के दौरे पर जाने वाले हैं।

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close