Main Slideराष्ट्रीय

पीएम मोदी आज जारी करेंगे पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त, किसानों के खाते में आएंगे दो हजार रुपये

नई दिल्ली। पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त बुधवार, 28 फरवरी को जारी होनी वाली है। पीएम किसान की यह किश्त सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर होगी। मोदी सरकार पीएम किसान योजना के तहत साल में 6000 रुपये भूमिधारी किसान परिवारों के बैंक खातों में ट्रांसफर करती है। यह रकम 2,000 रुपये की तीन समान किश्तों में दी जाती है। अब तक पीएम किसान योजना के तहत कुल 15 किश्तें जारी हो चुकी हैं। पीएम मोदी बुधवार को इस स्कीम के तहत 16वीं किश्त जारी करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र के यवतमाल से पीएम किसान की यह किश्त जारी करेंगे। इस किश्त में 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की रकम जारी की जाएगी। पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की शुरुआत 24 फरवरी, 2019 में हुई थी। सरकार ने पीएम किसान की 15वीं किश्त में 8 करोड़ से अधिक किसानों को 18,000 करोड़ रुपये जारी किये थे। यह किश्त 15 नवंबर, 2023 को जारी हुई थी। पीएम किसान की 16वीं किस्त उन्हीं लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर होगी, जिनकी ई-केवाईसी पूरी हो रखी है।

इस तरह चेक करें पीएम किसान स्कीम की 16वीं किश्त का स्टेटस

स्टेप 1. सबसे पहले Pmkisan.gov.in पर जाएं।

स्टेप 2. अब स्टेटस लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3. अपना मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन आईडी दर्ज करें।

स्टेप 4. अब स्क्रीन पर दिखाई दे रहा कोड दर्ज करें।

स्टेप 5. अब ‘Get Data’ पर क्लिक कर दें।

इन किसानों को मिलेगा पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का फायदा पाने के लिए किसानों के भूलेखों का अंकन, बैंक खातों की आधार सीडिंग व पीएम किसान पोर्टल पर ईकेवाईसी का पूरा होना जरूरी है। इसके लिए किसान आधिकारिक साइट pmkisan.gov.in की मदद ले सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close