Main Slideराष्ट्रीय

कर्नाटक के DGP प्रवीण सूद होंगे CBI के नए डायरेक्टर, हैं 1986 बैच के IPS अधिकारी

नई दिल्ली। कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद को दो साल की अवधि के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) का निदेशक नियुक्त किया गया है। 1986 बैच के IPS अधिकारी सूद 2 साल तक इस पद पर रहेंगे। CBI के मौजूदा डायरेक्टर सुबोध कुमार जायसवाल का कार्यकाल 25 मई को समाप्त हो रहा है। इसी दिन सूद जॉइन कर सकते हैं।

सूद मार्च में तब सुर्खियों में आए थे जब कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार ने उन पर राज्य में भाजपा सरकार का साथ देने का आरोप लगाया गया था। शिवकुमार ने यह दावा करते हुए राज्य के पुलिस महानिदेशक की गिरफ्तारी की भी मांग की थी कि वह कांग्रेस नेताओं के खिलाफ मामले दर्ज कर रहे हैं।

सूद कर्नाटक कैडर के 1986 बैच के IPS अधिकारी हैं। उन्हें 3 साल पहले राज्य के DGP के रूप में नियुक्त किया गया था। वह हिमाचल प्रदेश के रहने वाले हैं और IIT-दिल्ली के पूर्व छात्र हैं। उन्हें मई 2024 में सेवानिवृत्त होना था, लेकिन अब उन्हें 2 साल का निश्चित कार्यकाल मिलेगा और वह कम से कम मई 2025 तक पद पर बने रहेंगे।

इससे पहले शनिवार को सिलेक्शन कमेटी की मीटिंग हुई थी, जिसमें 3 नाम शॉर्टलिस्ट किए गए थे। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीफ जस्टिस और लोकसभा में विपक्ष नेता शामिल थे। इसमें प्रवीण सूद के अलावा मध्य प्रदेश के DGP सुधीर सक्सेना और सीनियर IPS ताज हासन का नाम शॉर्टलिस्ट किया गया था।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close